बिज़नेस

Mobile Number Se Ayushman Card Kaise Check Kare 2023: मोबाइल नंबर से चेक करे 5 लाख फ्री इलाज वाला आयुष्मान कार्ड बना है या नहीं? ये है तरीका

Mobile Number Se Ayushman Card Kaise Check Kare 2023: मोबाइल नंबर से चेक करे 5 लाख फ्री इलाज वाला आयुष्मान कार्ड बना है या नहीं? ये है तरीका
x
Mobile Number Se Check Kare Apka Ayushman Card Bana Hai Ya Nahi: देश के गरीबो के लिए केंद्र सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है.

Mobile Number Se Ayushman Card Aise Check Kare: देश के गरीबो के लिए केंद्र सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. आपको बता दे की गरीबो के फ्री इलाज के लिए केंद्र सरकार के द्वारा आयुषमान कार्ड (Ayushman Card) की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत गरीबों का 5 लाख तक फ्री में इलाज किया जाता है. इस योजना में आपका नाम शामिल हो सकता है या नहीं आप आसानी से चेक कर सकते है. चलिए जानते है पूरी प्रोसेस...

Ayushman Card Mobile Number Se Check Kare, Mobile Number Se Ayushman Card Karne Ka Tarika

-सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड को मोबाइल नंबर से चेक करने के लिए जन आरोग्य योजना वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाना होगा या सीधे वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक का प्रयोग करे

-इस प्रकार आपके स्क्रीन पर जन आरोग्य योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको am l Eligible का ऑप्शन आएगा जिसे चुनना है

-इसके बाद आपके सकरी पर नया पेज खुलेगा जिसमे आपको मोबाइल नंबर तथा कैप्चा कोड भरना है उसके बाद generate otp के बटन पर सेलेक्ट कर देना है।

-जनरेट ओटीपी पर सेलेक्ट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंको का ओटीपी आएगा जिसे भरकर आपको नीचे खाली बॉक्स टिक लगाकर submit बटन पर सेलेक्ट कर देना है।

-इसके बाद आपके स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा जिसमे सबसे ऊपर state का ऑप्शन होगा जिसमे अपने राज्य को लिस्ट में खोजकर अपने राज्य के नाम पर सेलेक्ट करे।

-राज्य को चुनने के बाद आपके सामने सेलेक्ट कैटेगिरी के 3 ऑप्शन दिखेगा जैसे – अपना नाम ,राशन कार्ड नंबर ,मोबाइल नंबर ,तो आप अपने सुविधा के अनुसार विकल्प चुन सकते है।

-आपको बता दे की आयुष्मान कार्ड चेक करने के लिए मोबाइल नंबर सबसे आसान तरीका है।

-अपने राज्य नाम तथा कैटेगिरी सेलेक्ट करने के बाद आपको search के बटन पर सेलेक्ट कर देना है उसके बाद अगर आपका नाम आयुष्मान कार्ड में है तो विवरण दिखाई देने लगेगा अगर नहीं है तो no result found का ऑप्शन आ जायेगा।

-इस प्रकार आप आसानी से आयुष्मान कार्ड को चेक कर सकते है।

Next Story