बिज़नेस

Ministry of Rural Development: केंद्र सरकार की बड़ी सौगात, करोड़ो महिलाओ को मुफ्त में मिलेगे 5000 रूपये, जानिए कैसे?

fish farming business
x

मनी 

Ministry of Rural Development: महिलाओं को जरूरत के लिए सरकार देगी 5000 रूपये.

Ministry of Rural Development: पैसे की समस्या से गॉव की महिलाओं को उबारने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार नई सेवा शुरू करने जा रही है। जिसके तहत अब जरूरत पड़ने पर ग्रामीण महिलाएं पांच हजार रुपये की व्यावस्था बिना किसी समस्या के कर सकेगी।

खबरों के तहत ये एक ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी है। जिससे महिलाओं को बड़ी राहत देगा। बताया जा रहा है कि इस तरह की सुविधाएं बड़े लोगों को दी जाती थीं लेकिन अब गांव की महिलाओं को भी इससे जोड़ा जा रहा है।

शुरू हो रही योजना

केंद्र सरकार आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है। उसी के तहत ग्रामीण विकास मंत्रालय के ग्रामीण विकास विभाग के सचिव नागेन्द्र नाथ सिन्हा दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत सत्यापित महिला स्वसहायता समूह सदस्याओं के लिये 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा का शुभारंभ करें रहे है। इस कार्यक्रम में सरकारी बैंक और राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के लोग हिस्सा ले रहे है।

महिलाओं के आएगा काम

जानकारी के तहत ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी में उक्त विभाग समूहों को जोड़ेगा और उसमें जुड़ने वाली महिलाओं के नाम से पैसे जमा रहेगे। जिससे जरूरत के समय महिलाएं उस पैसे का उपयोग कर सकेगी। इससे महिलाओं को पैसे की जरूरत के समय किसी के पास भटकना नही पड़ेगा।

Next Story