बिज़नेस

Microsoft Data Center Hyderabad: माइक्रोसॉफ्ट हैदराबाद में बनाएगा सबसे बड़ा डेटा सेंटर

Microsoft Data Center Hyderabad: माइक्रोसॉफ्ट हैदराबाद में बनाएगा सबसे बड़ा डेटा सेंटर
x
Microsoft Data Center Hyderabad: यह भारत का सबसे बड़ा डेटा सेंटर होगा जो साल 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा

Microsoft Data Center Hyderabad: दुनिया की दिग्गज IT कंपनी Microsoft ने तेलंगाना राज्य की राजधानी हैदराबाद में भारत का सबसे बड़ा डेटा सेंटर शुरू करने का एलान किया है. Microsoft का Could Data Center हैदराबाद में साल 2025 तक स्थापित हो जाएगा। जो भारत का सबसे बड़ा क्लाउड डेटा सेंटर होगा।

हैदरबाद में मैकेरोसॉफ़्ट के इस इवेंट में इलेक्ट्रॉनिक्स, एंड इन्फॉर्मेशनल टेक्नोलॉजी और राज्य के यूनियन मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर भी मौजूद रहे इसी दौरान कंपनी ने अपने इवेंट में हैदराबाद के अंदर का सबसे बड़ा डेटा बेस खोलने की बात कही है. इस डेटा सेंटर के अंदर क्लाउड सर्विस, इंटरनेट ऑफ़ थिंक्स, गेमिंग, सिक्योरिटीज़ जैसी चीज़ों में काम होगा

2025 तक तैयार हो जाएगा

Microsoft ने अपने डेटा सेंटर को बनाने के लिए हैदराबाद में 2 लाख 18 हज़ार स्वायर फ़ीट मतलब 54 एकड़ के कैंपस में बनाने का फैसला किया है. इसमें कितना खर्चा होगा इसकी जानकारी कंपनी ने नहीं दी है लेकिन ये ज़रूर बताया है कि साल 2025 तक डेटा सेंटर बनकर रेडी हो हो जाएगा।

देश में 62 करोड़ से ज़्यादा इंटरनेट यूज़र्स

सोमवार को हैदराबाद में हुए मिक्रोसॉफ्ट के इस इंवेंट में मिसेरोसॉफ़्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी ने कहा कि भारत में कंपनी के 60 से ज़्यादा डेटा सेंटर हैं. जो रोजाना 24 ट्रिलियन से अधिक सिक्योरटी सिग्नल देते हैं. कंपनी ने अपना पहला डेटा बेस 2015 में शुरू किया था. इसके बाद देश के दिल्ली-एनसीआर, अहमदाबाद, कोलकाता, मुंबई, पुणे, चेन्नई, बेंगलुरु और अब हैदराबाद में सबसे बड़ा डेटा सेन्टर खुलने वाला है

उन्होंने कहा कि भारत में 624 मिलियन से ज़्यादा इंटरनेट यूजर हैं, इनमे से 448 सोशल मिडिया यूजर हैं, 150 मिलियन ऑनलाइन कंस्यूमर हैं, भारत में दुनिया के सबसे बड़े डिजिटल पेमेंट सिस्टम हैं और सबसे बड़ा आइडेंटिटी इकोसिस्टम है। इसके अलावा देश में 194 बिलियन डॉलर की आईटी इंडस्ट्रीज हैं, 12 बिलियन एप्स डाउनलोड हुए हैं, स्टार्टअप में भारत तीसरे नंबर पर है भारत में यूनिकॉर्न इकोसिस्टम तेजी से बढ़ रहा है और AI के मामले में देश लीडर बन गया है।


Next Story