बिज़नेस

Meta Shares Fall: 25% शेयर गिरने से मेटा को $200 अरब का नुकसान, सीईओ मार्क जुकरबर्ग टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हुए

Meta Shares Fall
x

Meta Shares Fall

Meta platforms inc Shares Fall: फेसबुक के फाउंडर और मेटा प्लेटफार्म आईएनसी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को गुरुवार को बड़ा झटका लगा है.

Meta Platforms Inc Shares Fall: फेसबुक के फाउंडर और मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को बड़ा झटका लगा है. Meta Platforms Inc के शेयर (Share) में गुरुवार की सुबह 26% तक गिरावट दर्ज की गई है. यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है, फेसबुक (Facebook) के यूजर्स में गिरावट के बाद शेयर में गिरावट आई है. कंपनी के इतिहास में पहली बार यूजर्स की संख्या में ये गिरावट दर्ज की गई है.

मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक द्वारा (Meta Platforms Inc.'s) को चौथी तिमाही में निराशाजनक कमाई दर्ज करने के बाद मार्क जुकरबर्ग को संपत्ति में लगभग 24 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है. Bloomberg की रिपोर्ट के अनुसार, एक दिन के ट्रेडिंग सत्र में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट होगी, क्योंकि मेटा शेयरों में दैनिक उपयोगकर्ताओं में पहली बार गिरावट दर्ज करने के बाद 20 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है.

Top 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हुए मार्क ज़ुकरबर्ग

मेटा शेयर में इस गिरावट के बाद इसके सीईओ मार्क जुकरबर्ग ( Mark Zuckerberg) को 2015 के बाद पहली बार दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट (List of top 10 richest people in the world) से बाहर कर दिया. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (BBI) के अनुसार, जुकरबर्ग की संपत्ति 2 फरवरी को घटकर 97 अरब डॉलर हो गई, जो पहले 120.6 अरब डॉलर थी.

संपत्ति में इतनी भारी गिरावट देखने वाले एकमात्र अन्य व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) हैं, जिन्होंने नवंबर 2021 में टेस्ला इंक के शेयरों में गिरावट के बाद $ 35 बिलियन का नुकसान झेला था. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को जनवरी में भी 25.8 अरब डॉलर का नुकसान हुआ था.

2012 में बाजार में आईपीओ के बाद से ही कंपनी ने शानदार प्रदर्शन करती रही है. दुनिया के टॉप 10 अमीरों में जुकरबर्ग आमतौर पर शीर्ष 10 में चौथे स्थान पर थे, इस साल Google और Microsoft ने अच्छी कमाई दर्ज की, जिससे बिल गेट्स, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन (Founder of Google) ने सूची में जुकरबर्ग को पीछे छोड़ दिया है.

फेसबुक के एक्टिव यूजर्स पिछली तिमाही के 1.930 बिलियन से घटकर Q4 में 1.929 बिलियन हो गए, और इसने 2 फरवरी को एक कमजोर पूर्वानुमान के चलते हुआ है जिसमें कहा गया है कि Apple के गोपनीयता परिवर्तन और टिकटॉक जैसे प्रतिद्वंद्वियों के उपयोगकर्ताओं के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ी है.

Next Story