बिज़नेस

Meme Coins: कैसे बढ़ती है Meme काइंस् की कीमत? कितना भरोसेमंद है निवेश करना

Meme Coins: कैसे बढ़ती है Meme काइंस् की कीमत? कितना भरोसेमंद है निवेश करना
x
वर्तमान में सबसे अधिक लोकप्रिय Dogecoin और Shiba Inu मीम क्रिप्टोकरेंसी (Meme Cryptocurreny) हैं. इनको शुरुआत में मजाक के रूप में लिया था.

Future Of Meme Coins And Cryptocurency: क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के मार्केट में हजारों की संख्या में डिजिटल करेंसी (Digital Currency) पाई जाती हैं. इनमें मीम क्रिप्टोकरेंसी (Meme Cryptocurrency) पॉपुलर है। बीते वर्षों में आधारित क्रिप्टोकरेंसी ने लोकप्रियता हासिल की जिसमें फोटो, वीडियो या दूसरे मीडिया के रूप में मजेदार मीम उपयोग किए जाते हैं. वर्तमान में सबसे अधिक लोकप्रिय Dogecoin और Shiba Inu क्रिप्टोकरेंसी हैं. इनको शुरुआत में मजाक के रूप में लिया था। लेकिन डॉजकॉइन (Dogecoin) जैसी क्रिप्टोकरंसी की कीमत 2021 मैं तेजी से बढ़ी और कई गुना हो गई।

मीम कॉइन्स का भविष्य (Future of Meme coins)

मीम कॉइन्स (Meme Coins) की कीमतों में 2021 में शानदार बढ़ोतरी हुई. उसके बाद उसकी कीमतों में निरंतर गिरावट देखने को मिल रही है. इन सब को देखते हुए इतना जरूर कह सकते हैं कि इथेरियम (Ethereum) और बिटकॉइन (Bitcoin) की तरह इसकी कीमतों में अधिकतर बढ़ोतरी कभी नहीं देखी जा सकेगी।

कितना सुरक्षित होगा मीम कॉइन्स में निवेश करना? (How safe will it be to invest in Meme Coins?)

मीम कॉइंस भारी प्रभाव और कम्युनिटी की भावना से प्रभावित होते हैं. समझने के लिए सेलिब्रिटी के ट्वीट्स आदि का भी इसकी कीमतों पर भारी असर पड़ता है। इसी कारण इसकी कीमतों में अस्थिरता देखने को मिलती है .डॉजकॉइन (Dogecoin) की तरह इसकी कीमत आसमान भी छू सकती है, और इसमें गिरावट भी उतनी ही तेजी के साथ हो सकती है. इसीलिए मीम कॉइन्स (Meme Coins) में निवेश करना अधिक भरोसेमंद नहीं माना जाता है।

मीम कॉइंस पॉपुलर कैसे होता है? (How do Meme coins get popular?)

जब कोई मीम कॉइन पॉपुलर होता है, उसकी कीमत बढ़ती है .आम लोग उसमें शामिल होते हैं जिससे कीमत को और अधिक बढ़ावा मिलता है. सेलिब्रिटी और इंटरनेट पर प्रसिद्ध लोग इसकी कीमत मैं बढ़ोतरी का प्रमुख कारण बनते हैं.इसका सबसे बड़ा उदाहरण Tesla और Spacex के सीईओ एलन मस्क (Tesla and Spacex CEO Elon Musk) के रूप में जाने जाते हैं. यहां तक की Floki lnu कुत्ते के नाम से प्रेरित होकर एलन मस्क ने एक कॉइन Floki lnu भी बनाया गया है जो की डॉजकॉइन का ही एक वेरिएंट है। अधिकतर मीम कॉइन केवल मजाक के लिए ही बनाए जाते हैं. दिसंबर 2021 में Mongoose Coin बनाया गया था. इसे डिजिटल करेंसी की चर्चा के दौरान एक सदस्य ने नाम दिया था। अक्सर मीम कॉइन की सप्लाई असीमित होती है. जबकि बिटकॉइन में सीमित ही सप्लाई के लिए डिजाइन किया जाता है, अरबों कॉइन यूनिट्स मीम कॉइन के मामले में सर्कुलेशन में होते हैं।

मीम कॉइन्स को गंभीरता से लेना चाहिए या नहीं?

मीम क्रिप्टोकरेंसी (Meme Cryptocurrency) की सप्लाई असीमित होती है और यह अपील पॉप कल्चर पर आधारित होती है . उसके साथ ही यह प्रकृति में अस्थिर होती है और इन पर भरोसा नहीं किया जा सकता है, यह रिस्की होती है। इसकी कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव आने की संभावना बनी रहती है. Shiba Inu ने Doge मीम की वायरल फोटो के बाद बनाया गया था. मीम की कीमतें तब बढ़ती हैं जब कम्युनिटी में मेंबर कॉइन को खरीदते हैं, ताकि वह इस मजाक का हिस्सा बन सके।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story