बिज़नेस

Medicinal Plant: शुरू करे औषधीय पौधों का बिजनेस हर महीने होगी लाखों रूपये की कमाई, जानिए कैसे?

Sukanya Samriddhi Yojana
x
औषधीय पौधों का बिजनेस करके आप हर महीने लाखो की कमाई कर सकते है.

Medicinal Plant: आज के समय में नौकरी करने के बाद भी पैसे की आवाश्यकता जब पूरी नही होती है तो लोग कई तरह के काम धंधे शुरू कर रहे हैं। कई बार लोग दो तरह के काम करने से परेशान भी हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको आसान सा एक ऐसा खेती का धंधा बताने जा रहे हैं जिसे शरू कर आसानी से पैसा कमाया जा सकता है। इसके लिए ज्यादा जमीन की भी जरूरत नही है। हम बात कर रहे है कुछ खास औषधीय पौधों की खेती करने के लिए। वैसे तो औषधि के हजारों पौधें हैं जिनकी खेती देश के किसान कर रहे हैं। लेकिन हर पौधे की खेती हर कोई नही कर पाता।

आसान देखरेख में लाखों की आमदनी

कई ऐसे पौधे हैं जिनकी देखरेख काफी कठिन होती है। ऐसे में उन औषधीय पौधों की खेती करने के लिए पूरा समय देना होता है। लेकिन हम जिस जिन औषधीय पौधों की खेती की बारे में बताने जा रहे हैं वह आसानी से किये जा सकते है। यह पौधे आसानी से हर वर्ष लाखों रूपये की उपज देते हैं।

ज्यादा जमीन की आवाश्यकता नहीं

इन पौधों की खेती करने के लिए ज्यादा जमीन की आवाश्यकता नही होती है। अगर अपके पास कम जमीन है और या फिर है ही नही तो ठेके पर कम मात्रा में जमीन लेकर खेती शुरू की जाती है। क्योंकि थोडी जमीन का किराया ज्यादा नही देना होता है। लेकिन इस थोड़ी सी जमीन से काफी पैसा कमाया जा सकता है।

इन औषधीय पौधों की करें खेती

जानकारी के अनुसार कुछ खास पौधे हैं जिनकी खेती कम रकवे में कर ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है। इसमें तुलसी, सर्पगंधा, स्टीविया, शतावरी, आर्टीमीसिया एन्नुआ, मुलैठी, एलोवेरा, शतावरी तथा इसबगोल है। इसकी खेती आसान और ज्यादा उत्पादन देने वाले होते हैं। इन पौधों को एक बार खेत में लगा देने के बाद केवल निगरानी करनी होती है। यह औषधीय पौधे कई वर्ष तक उपज देते हैं।

3 महीने में 3 लाख की आमदनी

उदाहरण के तौर पर हम तुलसी के पौधे में बताने जा रहे हैं। तुलसी के पौधे की खेती एक हेक्टेयर क्षेत्र में शुरू कर करीब 3 लाख रूपये 3 महीने में कमाए जा सकते हैं।

तुलसी के पौधे की देखरेख भी आसान होती है। इसमें कीटों का हमला न के बराबर होता है। तुलसी का पौधा पर्यावरण के लिए काफी लाभप्रद होता हैं।

स्वास्थ्य, पर्यावरण तथा जमीन की होती है रक्षा

सरकार भी इस पौधे की खेती करने के लिए किसानों का सहयोग कर रही है। औषधीय पौधों की खेती जहां लोगों के बिना साइडइफेक्ट के दवाएं उपलब्ध करवा रही हैं। तो वहीं यह जमीन तथा र्प्यावरण की बेहतर तरीके से रक्षा करती है। औषधीय पौधें की खेती करने से जमीन की उर्वरा शक्ति में कमी नहीं होती है।

Next Story