बिज़नेस

MDH Masala Acquisition: बिकने की कगार पर आ गया मसाला किंग MDH ब्रांड, कौन खरीद रहा?

MDH Masala Acquisition: बिकने की कगार पर आ गया मसाला किंग MDH ब्रांड, कौन खरीद रहा?
x
MDH Masala Acquisition: MDH मसाले की बड़ी हिस्सेदारी बिकने वाली है, एमडीएच को एक बड़ी FMCG कंपनी खरीदने वाली है

MDH Masala Acquisition: देश की सबसे बड़ी मसाला कंपनी MHD बिकने वाली है, कंपनी के बड़े शेयर को एक इंटरनेशनल FMCG कंपनी खरीदने वाली है। कभी भारतीय सहित विदेशों में राज करने वाले MDH की हालत ऐसी क्यों हो गई की कंपनी को अपनी हिस्सेदारी बेचनी पड़ रही है?

बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी FMCG कंपनी यूनिलीवर की सब कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) MDH को खरीदने वाली है। दोनों कंपनी के बीच ब्रांड बेचने की बातचीत हो रही है. बता दें कि हिंदुस्तान यूनिलीवर महाशियान दी हट्टी मतलब MDH को 10 हाज़र से 15 हज़ार करोड़ के बीच खरीद सकता है।

ऐसा क्यों हो रहा है

हिंदुस्तान यूनिलीवर पूरी कंपनी को नहीं खरीद रहा है बल्कि इसकी एक बड़ी हिस्सदारी को खरीद रहा है. जिसे आप इक्विटी कह सकते हैं. असल में HUL का नेटवर्क पूरी दुनिया में फैला हुआ है, ऐसे में HUL MDH को पूरी दुनिया में बेचने का काम करेगा। HUL के माध्यम ने MDH उन देशों में भी पहुंचेगा जहां अबतक इस ब्रांड के मसाले नहीं बिकते हैं.

आपको मसाला किंग गुलाटी याद होंगे पिछले साल ही उनकी मौत हुई है. वह भारत-पाक विभाजन के बाद सिर्फ 1500 रुपए लेकर दिल्ली आए थे और बड़े संघर्ष के बाद उन्होंने मसाले का व्यापर शुरू किया था. आज दुनिया उन्हें मसाला किंग के नाम से जानती है. और उनकी कंपनी MDH दुनिया का सबसे मशहूर मसाला ब्रांड है। जो अब अपना ग्लोबल मार्केट विस्तार करने के लिए अपनी बड़ी हिस्सेदारी HUL को बेच रहा है।

ऐसा माना जा रहा है की HUL MDH को और भी उचाईयों में ले जा सकता है। साल 2025 तक मसाले का मार्केट 50 हज़ार करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है।

Next Story