बिज़नेस

बाजार नियामक सेबी ने UPI के जरिए डेट सिक्योरिटी में निवेश की लिमिट बढ़ा! दिया छोटे निवेशकों को फायदा

Old Pension Scheme
x
शेयर बाजार में छोटे निवेशकों के लिए खास खबर है। छोटे निवेशकों को लाभ पहुंचाने के लिए बाजार नियामक सेबी ने यूपीआई के आधार पर डेट सिक्योरिटीज में निवेश की लिमिट बढ़ा दी है।

Rewa Riyasat, नई दिल्ली: शेयर बाजार में छोटे निवेशकों के लिए खास खबर है। छोटे निवेशकों को लाभ पहुंचाने के लिए बाजार नियामक सेबी ने यूपीआई के आधार पर डेट सिक्योरिटीज में निवेश की लिमिट बढ़ा दी है। अब निवेशक यूपीआई के जरिए डेट सिक्योरिटीज के पब्लिक इश्यू में ₹500000 तक निवेश कर पाएंगे। पहले यह लिमिट केवल ₹200000 तक थी। बाजार नियामक सेबी ने छोटे निवेशकों के हित में लिया फैसला।

छोटे निवेशकों को मिलेगा फायदा

छोटे निवेशकों को शेयर बाजार में रिस्क फैक्टर के कारण डर था। सेबी ने यूपीआई की निवेश की लिमिट हितधारकों से चर्चा करने के बाद बढ़ाई है। इंस्टैंट पेमेंट सिस्टम यूपीआई का विकास भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम निगम ने किया है। इससे कोई भी व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के खाते में रकम ट्रांसफर कर सकता है जिससे छोटे निवेशकों को शेयर बाजार में पैसा लगाने में सहायता मिलेगी।

विनिमय बोर्ड ने जारी किया सर्कुलर

विनिमय बोर्ड एवं भारतीय प्रतिभूति ने एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर के अनुसार 1 मई, 2022 या उसके बाद खुलने वाली डेट सिक्योरिटीज के पब्लिक इश्यू पर नया प्रावधान लागू होगा। सेबी के नियमों में बदलाव के बाद निवेशकों को डेट सिक्योरिटीज के इश्यू में यूपीआई प्रणाली के जरिए 500000 रुपए मूल्य तक निवेश कर सकते हैं। पहले यह लिमिट केवल ₹200000 तक थी।

Next Story