बिज़नेस

Women's Day पर अपनी बेटी को बनाए लखपति, मिलेगे 65 लाख रूपये, जानिए कैसे?

Womens Day पर अपनी बेटी को बनाए लखपति, मिलेगे 65 लाख रूपये, जानिए कैसे?
x
सुकन्या समृद्धि योजना से आपकी बेटी को मिलेगें 65 लाख रूपये.

Sukanya Samriddhi Yojana: आपकी बचत ही आपके बेटी को लखपति बना सकती है और बेटी अच्छी खासी जमापूंजी की मालकिन बन सकती है। इससे आपके बेटी को पैसों के लिए पेरशान नही होना पड़ेगा और वह अपने सपने पूरे कर सकती है। दरअसल बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जा रही है और इसमें कुछ पैसें जमा करके एक बडी पूजी तैयार कर सकते है।

416 रूपये की करनी होगी बचत

जानकारी के तहत आप अपनी कमांई से रोजना 416 रूपये की बचत करके उसे सुकन्या योजना में जमा करें और इससे आपकी बेटी के लिए 65 लाख रुपये की मोटी रकम बन जाएगी।

बेटियों के लिए है यह योजना

सरकार बेटियों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना संचालित कर रही है। इस योजना के तहत 10 वर्ष तक की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवा सकते है। जब आपकी बेटी 21 वर्ष की होगी तब इस राशि का उपयोग कर सकेगे। बताते है कि इस योजना के तहत आप चाहे भी तो बेटी के 18 वर्ष की आयु होने से पहले खाते से पैसे नही निकाल सकते है। यानि की आपका खाता पूरी तरह से लॉक हो जाएगा। 18 वर्ष की आयु होने पर बेटी के उच्च शिक्षा के लिए आप चाहे तो 50 प्रतिशत धनराशि निकाल सकते है।

दो बेटियों पर मिलता है लाभ

बताते है इस योजना के तहत अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा, फिलहाल इस पर सरकार सालाना 7.6 परसेंट के हिसाब से ब्याज दे रही है. ये स्कीम घर की दो बेटियों के लिए खोला जा सकता है. अगर कोई जुड़वा है तब 3 बेटियां भी स्कीम का फायदा ले सकती है।

Next Story