बिज़नेस

Make Emergency Fund: वित्तीय आपदा का सामना करने के लिए बनाएं इमरजेंसी फंड

Make Emergency Fund: वित्तीय आपदा का सामना करने के लिए बनाएं इमरजेंसी फंड
x
Emergency Fund: फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि अचानक आने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए हर एक व्यक्ति को इमरजेंसी फंड (Emergency Fund) रखना चाहिए.

Create an emergency fund to face financial disaster: आम आदमी के जीवन में रुपए-पैसे की कब समस्या आ जाए ये कहा नहीं जा सकता, इसलिए यह बेहद जरूरी है कि पहले से तैयारी रखी जाए। फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि अचानक आने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए हर एक व्यक्ति को इमरजेंसी फंड रखना चाहिए, आपात स्थिति में नौकरी का चला जाना, मेडिकल इमरजेंसी, कैपिटल मार्केट में नुकसान आदि आते हैं। पिछले 2 वर्षों में कोरोना वायरस के कारण इमरजेंसी फंड की अहमियत बहुत ज्यादा बढ़ गई है, आज हम आपको इसी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

क्या है इमरजेंसी फंड? (What is Emergency Fund?)

Financial experts के अनुसार, Emergency fund का अर्थ है पैसे को ऐसी जगह पर निवेश करना जहां पैसा लंबे समय के लिए ब्लॉक ना हो और जरूरत पड़ने पर निकाला जा सके। हर व्यक्ति को अपनी Financial capacity के अनुसार इमरजेंसी फंड जरूर बनाना चाहिए। आजकल के समय में इमरजेंसी फंड की अहमियत बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है, इसलिए फाइनेंशियल एक्सपर्ट का मानना है कि कुछ पैसा आर्बिट्राज फंड, बैंक में शॉर्ट टर्म एफडी, ओवरनाइट फंड आदि में निवेश करना चाहिए।

क्या होंगे लाभ (Emergency fund Benefits)

फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स मानते हैं कि आज की डेट में इमरजेंसी फंड बहुत ज्यादा जरूरी है। यह ना सिर्फ आपात स्थिति के लिए, बल्कि इमरजेंसी फंड रखने से व्यक्ति में आत्मविश्वास भी बना रहता है और वो टेंशन फ्री रह सकते हैं। फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लेकर इमरजेंसी फंड तैयार करना चाहिए, इसके लिए से सेफ असेट क्लास में निवेश करना जरूरी है। ऐसी जगह पैसा निवेश ना करें जहां रिटर्न मार्केट के जोखिम से लिंक रहता है। Emergency fund से बहुत से लाभ हैं, जैसे कि मेडिकल जैसी आपात स्थिति आने पर आपको फंड की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं होती, और आप पर ज्यादा पैसों का बर्डन नही पड़ेगा।

Next Story