बिज़नेस

बनाकर रखें Credit Score, अन्यथा नहीं मिलेगा Loan

Credit Score
x
ऑनलाइन के इस जमाने में अब लोगों की क्रेडिट (Credit Score) भी ऑनलाइन दिखती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम हो गया है तो फिर व्यक्ति को लोन मिलना मुश्किल हो जाएगा।

ऑनलाइन के इस जमाने में अब लोगों की क्रेडिट (Credit Score) भी ऑनलाइन दिखती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम हो गया है तो फिर व्यक्ति को लोन मिलना मुश्किल हो जाएगा। इसीलिए कहा जाता है कि बेहतर क्रेडिट स्कोर बनाकर रखें। क्रेडिट स्कोर डाउन (Credit Score Down) हुआ तो लोन मिलना तो दूर अगर किसी तरह लोन मिल भी गया तो इसके लिए ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ सकता है।

लोन की प्रक्रिया

लोन मिलने से पहले बैंक या फिर क्रेडिट ब्यूरो द्वारा पूरी तरह से विश्लेषण किया जाता है। जानकारी के अनुसार 750 से अधिक का क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा माना गया है। इसके लिए कुछ आवश्यक जानकारी दी जा रही है जिस पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है।

जाने कुछ खास बातें

हाई क्रेडिट स्कोर सुनिश्चित करने के लिए समय पर पेमेंट करना बहुत आवश्यक है। चाहे आपने हाउसिंग लोन या फिर मंथली क्रेडिट कार्ड लिया हो तो समय पर पेमेंट करें। अन्यथा इसकी भरपाई लंबे समय में हो पाती है।

कहा गया है कि बार बार पूछताछ करने से क्रेडिट स्कोर डाउन होता है। जब लोन या क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता हो तभी आवेदन करें। क्योंकि नए लोन के लिए जब आवेदन किया जाता है उस समय बैंक या ब्यूरो क्रेडिट की जांच करते हैं। यही क्रेडिट कि बार-बार जांच स्कोर को गिराता है।

कहा गया है कि जब आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल या लोन ईएमआई का पूरा भुगतान नहीं करते हैं तो शेष राशि जमा हो जाती है। ऐसे में आपका कर्ज बढ़ जाता है। और आपका क्रेडिट इसको गिरने लगता है। इससे बचने के लिए आवश्यक है कि समय पर लोन चुकाया जाए।

कहा गया है कि कई बार क्रेडिट रिपोर्ट में गलत या देरी से जानकारी देने पर कई त्रुटियां आ जाती हैं। ऐसे में आवश्यक है कि क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करते रहना चाहिए। और जैसे ही पता चले कहीं कुछ गड़बड़ है तो इसे जल्द से जल्द ठीक करवा लें।

बताया गया है कि क्रेडिट स्कोर गारंटर बनने के बाद भी कम हो जाता है। किसी का गारंटर बनने पर यह ध्यान देना आवश्यक है की कर्ज समय पर चुकाया जाए। अन्यथा गारंटर का भी क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है।

Next Story