बिज़नेस

Madhabi Puri Buch: कौन है माधबी पुरी बुच, जिन्हे सरकार ने SEBI का चेयरपर्सन बना दिया है

Madhabi Puri Buch: कौन है माधबी पुरी बुच, जिन्हे सरकार ने SEBI का चेयरपर्सन बना दिया है
x
Madhabi Puri Buch: माधबी पूरी बुच (Madhbi Puri Buch) अगले तीन साल के लिए SEBI की चेयरपर्सन रहेंगी

Madhabi Puri Buch: केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने माधबी पुरी बुच को वित्तीय नियामक SEBI का नया चेयरपर्सन बनाया है, अब अगले 3 साल के लिए माधबी पुरी बुच SEBI की कमान संभालती रहेगीं। इससे पहले माधबी सेबी में बतौर होलटाइम डायरेक्टर थीं. दरअसल Securities Exchange Board Of India यानी के SEBI के पिछले चेरयरमैन अजय त्यागी (Ajay Tyagi) का कार्यकाल 28 फरवरी 2022 को समाप्त हो गया जिसके बाद सेबी की मोस्ट सीनियर ऑफिसर माधबी पुरी बुच को सेबी की कमान सौंपी गई है।

कौन हैं माधबी पुरी बुच (Who Is Madhabi Puri Buch)

  • माधबी पुरी बुच SEBI के अलावा Bombay Stock Exchange (BSE) और National Stock Exchange (NSE) पर भी फैसले लेती हैं. माधबी पुरी SEBI की पहली महिला चेयरपर्सन घोषित की गई हैं. उन्होंने साल 2017 से लेकर 2021 में सेबी में बतौर पूर्णकालिक मेंबर के रूप में सेवाएं दी थीं.
  • माधबी पुरी बुच के पास तीन दशकों से अधिक का अनुभव है और वह अतीत में सेबी की विभिन्न समितियों का नेतृत्व कर चुकी हैं माधाबी पुरी ने ICICI Bank के साथ विभिन्न प्रोफाइलों में 12 वर्षों तक काम किया। उनके लिंक्डइन प्रोफाइल में कहा गया है कि वह 1997 से 2002 तक पांच साल के लिए मार्केटिंग और सेल्स की प्रमुख थीं, और 2002 से 2003 तक उत्पाद विकास की प्रमुख थीं। उसके बाद, वह 2004 से 2006 तक संचालन प्रमुख और कार्यकारी निदेशक थीं। 2006 से 2009 तक। वह 1997 से 2009 तक ब्रांड मार्केटिंग की प्रमुख भी थीं। 2009 में उन्हें आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (ICICI Securities) का CEO बनाया गया था. जहां उन्होंने साल 2011 तक काम किया
  • पुरी 2011 से 2013 तक ग्रेटर पैसिफिक कैपिटल, सिंगापुर में बिजनेस डेवलपमेंट की प्रमुख और 2011 से 2017 तक आइडिया सेल्युलर के लिए एक गैर-कार्यकारी निदेशक थीं । इस बीच, उन्होंने ज़ांसार टेक्नोलॉजीज, इनोवेन सहित कई गैर-कार्यकारी निदेशक भूमिकाएँ निभाईं। कैपिटल, और मैक्स हेल्थकेयर के साथ-साथ इंडियन स्कूल ऑफ डेवलपमेंट मैनेजमेंट (ISDM) के एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में उन्होंने काम किया है। माधबी पुरी अप्रैल 2017 में सेबी में पूर्णकालिक निदेशक के रूप में शामिल हुईं।

माधबी पुरी की पढाई (Madhabi Puri Buch Educational Background)

सेबी की नई अध्यक्ष दिल्ली विश्वविद्यालय में सेंट स्टीफंस कॉलेज के साथ-साथ भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद (IIM-A) की पूर्व छात्रा हैं. अब अगले 3 सालों के लिए वह SEBI के फैसले लेंगी


Next Story