बिज़नेस

LPG Price Hike: मार्च माह की शुरुआत में लगा महंगाई का तगड़ा झटका, इस एलपीजी सिलेंडर के का दाम 108 रुपये बढ़ा

LPG Price Hike
x

LPG Price Hike

LPG Price Hike: मार्च माह की शुरुआत में ही महंगाई का तगड़ा झटका लगा है. कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में 108 रूपए का इजाफा किया गया है.

LPG Price Hike: मार्च माह की शुरुआत में ही महंगाई का तगड़ा झटका लगा है. रेस्टोरेंट और होटलों में खाना पीना महंगा हो सकता है. सरकारी तेल कंपनियों द्वारा 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में भारी इजाफा किया गया है. जिसके चलते दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 105 रूपए एवं कोलकाता में व्यावसायिक सिलेंडर के दामों में 108 रूपए की बढ़ोत्तरी हुई है. फिलहाल घरेलू एलपीजी सिलेंडर (Domestic LPG Cylinder Price) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Commerical LPG Cylinder के दाम बढ़ें

1 मार्च 2022 को भारत के सरकारी तेल कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 108 रूपए तक बढ़ा दिए हैं. साथ ही 5 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के रिफलिंग की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी की गई है. 5 KG वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 27 रूपए का इजाफा हुआ है. दिल्ली में 19 किलो वाला व्यावसायिक एलपीजी सिलेंडर 105 रूपए महंगा हो गया है, जबकि कोलकाता में इसी सिलेंडर के दाम 108 रूपए बढे हैं.

क्या है नई कीमत

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder Price) की नई कीमत 2,012 रुपये हो गई है. साथ ही पांच किलो के सिलेंडर छोटू (Chhotu) में भी 27 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. दिल्ली में इसकी कीमत अब 569 रुपये हो गई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं. एक फरवरी को 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 91.50 रुपये की कटौती की गई थी, लेकिन हाल के दिनों में कच्चे तेल के दामों में जबरदस्त इजाफे के चलते दिल्ली में इसकी कीमत अब 1907 रुपये से बढ़कर 2012 रुपये हो गई है. कोलकाता में इसकी कीमत 1987 रुपये के बजाय 2095 रुपये हो गई है. मुंबई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की नई कीमत अब 1857 से बढ़कर 1963 रुपये हो गई है.

बता दें कच्चे तेल की कीमतें (Crude Oil Prices) 100 डॉलर प्रति बैरल के पार जा चुकी है. माना जा रहा है कि भारत के पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों के बाद पेट्रोल डीजल के समान घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भारी तेजी आ सकती है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story