बिज़नेस

Low Investment Business Idea: कम लागत से शुरू करें ये बिज़नेस, पैसा पीटने लगेंगे

Low Investment Business Idea: कम लागत से शुरू करें ये बिज़नेस, पैसा पीटने लगेंगे
x
Low Investment Business Idea: अगर आप 10-15 हज़ार की नौकरी करते हैं तो इससे अच्छा आप खुद का बिज़नेस शुरू कर लें

Low Investment Business Idea: अगर आप बिज़नेस करना चाहते हैं लेकिन आपके पास ज़्यदा पैसे नहीं है इसका मतलब ये नहीं कि आप कोई भी बिज़नेस नहीं कर सकते, आज हम आपको ऐसे बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम लागत से शुरू हो जाएगा और मशीन को आप अपने घर में ही लगा सकते हैं, खर्चा कम है और कमाई पीट के होगी।

क्या बिज़नेस है (Best Low Investment Business Idea)

अगर आपके पास बिज़नेस करने के लिए ज़्यादा पैसे नहीं है तो आप फ्रोज़न मटर (Frozen Green Peas) का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। मटर ऐसा फल है जिसकी मांग पूरे साल रहती है, लेकिन इसकी उपलभ्धता सिर्फ ठण्ड के मौसम में होती है, आपको मटर को बर्फ में जमा कर गर्मी के मौसम का इंतज़ार करना है बस।

फ्रोज़न मटर का बिज़नेस कैसे शुरू करें (How to Start Frozen Green Peas Business)

ठंड का मौसम चल रहा है, यही मटर खरीदने का सही वक़्त है, मंडी में जाइये और खूब सारा मटर खरीद लीजिये। आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए 400 से 500 स्वायर फुट की जगह चाहिए होगी, या तो कोई दुकान लेलें या घर में ही बिज़नेस शुरू कर दें। कुछ मजदूरों को बुला कर मटर के छिलके अलग कर लें और मटर इकट्ठा कर लें। या फिर बाजार में मटर छीलने वाली मशीन आती है उसे खरीद लें।

मटर के बिज़नेस से कमाई कितनी होगी (Profit From Frozen Green Peas Business)

अब बात आती है कमाई की, तो इस बिज़नेस से आपको 80 से 50% तक का प्रॉफिट हो सकता है, बाजार में आपको 10 रुपए किलो के हिसाब से अगर मटर मिलता है तो आप को आधा किलो मटर के दाने उससे मिलेंगे, और उसे प्रोसेस कर के आप उसे 120 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मार्केट में बेच सकते हैं। अगर आप सीधा रिटेलर को बेचते हैं तो 200 रुपए पर केगी के हिसाब से भी मटर बिक सकता है।

मटर को फ्रीज कैसे करते हैं (How to Freeze Green Peas)

मटर के दानों को 90 डिग्री के तापमान में उबाला जाता है, और उसके बाद 3 से 5 डिग्री ठन्डे पानी में डाल दिया जाता है, इसके बाद मटर को 0 डिग्री के तापमान में स्टोर किया जाता है ताकि मटर जम जाए, फिर उसे अच्छे से सील पैक कर दिया जाता है, और दुकानों में बेच दिया जाता है, ल

Next Story