बिज़नेस

Loan Yojana: अब बिन गारंटी मिल रहा 1.60 लाख रुपये का लोन, ऐसे करे अप्लाई, जानिए कैसे?

Business Ideas These small business ideas can earn millions, start like this
x
किसानों के लिए सरकार दे रही है बिना गारंटी वाला यह लोन.

Loan Yojana: देश का किसान खेती के साथ कुछ और करके आत्मनिर्भर बन सके, इसके लिए सरकार बिना गांरटी के लोन दे रही है। किसान सराकर के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड दे रही है। इसमें खास बात यह है कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड भी मोदी सरकार की किसान क्रेडिट कार्ड योजना की तरह ही है। इसके तहत अधिकतम 3 लाख रुपये तक की रकम गाय, भैंस, भेड़, बकरी और मुर्गी के पालन के लिए मिलेगी। इसमें 1.60 लाख रुपये तक की रकम लेने के लिए कोई गारंटी नहीं देनी होगी।

जानिए किस पशु में मिलेगा कितना पैसा

सरकार के द्वारा गाय के लिए 40,783 रुपए देने का प्रावधान है, तो भैंस के लिए 60,249 रुपए मिलेंगे, तो वही भेड़ बकरी के लिए 4063 रुपये तो मुर्गी 720 रुपए का ऋण दिया जाएगा।

आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए, उसका आधार कार्ड, पैन कार्ड ,वोटर आईडी कार्ड और मोबाइल नंबर के साथ पासपोर्ट साइज फोटो भी जरूरी है।

4 प्रतिशत का देना होगा ब्याज

बैंकों द्वारा आमतौर पर 7 प्रतिशत की ब्याज दर से लोन उपलब्ध करवाया जाता है, लेकिन पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत पशुपालकों को केवल 4 प्रतिशत ब्याज देना होगा। 3 प्रतिशत की छूट केंद्र सरकार की ओर से देने का प्रावधान है। ऋण राशि अधिकतम 3 लाख रुपए तक होगी।

आवेदन का यह तरीका

हरियाणा राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अगर पशु क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो उन्हें अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा। इसके लिए किसानों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड व पासपोर्ट साइज का फोटो देना पड़ेगा।

पशुधन क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक की तरफ से केवाईसी होने और आवेदन फॉर्म के सत्यापन के बाद 1 महीने के अंदर आपको पशु केडिट कार्ड मिल जाएगा।



Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story