बिज़नेस

Loan Rate Hike: रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद, आईसीआईसीआई बैंक ने भी अपने बेंचमार्क लोन रेट्स में किया बदलाव

ICICI Bank FD
x

ICICI_BANK

आईसीआईसी बैंक (ICICI Bank) की वेबसाइट के अनुसार, बैंक ने 4 मई से नई दरें लागू कर दी है।

Loan Rate Hike: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी करने से प्राइवेट सेक्टर के आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)ने अपने बेंचमार्क लोन रेट्स (Loan Rates) में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया। आईसीआईसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, बैंक ने 4 मई से नई दरें लागू कर दी है। अब आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के ग्राहकों को पहले के मुकाबले लोन अधिक महंगा मिलेगा, जिसे चुकाने के लिए अब EMI अधिक भरनी पड़ेगी।

बैंक ने कहा कि ICICI का मौजूदा EBLR 8.10% कर दिया गया है।

रेपो रेट (Repo Rate)

जिस तरह एक आम आदमी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक से लोन लेते हैं। उसी तरह बैंक भी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) से लोन लेते हैं। जिस ब्याज दर पर भारतीय रिजर्व बैंक, बैंकों को लोन देता है उस ब्याज दर को ही रेपो रेट (Repo Rate Kise Kahte Hain?) कहा जाता है। यदि रिजर्व बैंक रेपो रेट बढ़ाकर छोटे बैंकों को महंगा कर्ज देगा तो बैंक भी ब्याज दरें (Interest Rate) बढ़ाकर अपने ग्राहकों को महंगा लोन देती है। जिसका सीधा-सीधा असर ईएमआई पर पड़ता है एवं लोन महंगा होता है।

External Benchmark Lending Rate, Explain

साल 2019 में भारतीय रिजर्व बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट्स का नियम बनाया था। एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट्स, वो ब्याज दरें होती है जिसे कोई भी बैंक रिजर्व बैंक के रेपो रेट जैसे बाहरी बेंचमार्क के आधार पर तय करते हैं। एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट्स एक न्यूनतम ब्याज दर होती है, जिस पर कोई भी बैंक अपने ग्राहकों को कर्ज देता है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में किया बदलाव (Reserve Bank of India changed the repo rate)

यदि कोई भी बैंक लोन महंगा करते हैं तो हर महीने जाने वाली ईएमआई भी बढ़ जाती है। ईएमआई बढ़ती है तो इससे हर महीने होने वाला खर्च भी बढ़ जाता है। रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट बढ़ाने का सीधा असर आम आदमी पर पड़ता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को रेपो रेट में 0.40 फ़ीसदी की बढ़ोतरी करते हुए इसे 4.0 से 4.4 प्रतिशत करने का फैसला लिया है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story