बिज़नेस

LIC की शानदार स्कीम, एक बार लगाएं पैसा और जीवन भर मिलेगी ₹50,000 की पेंशन

Mukhbir Yojana 2023
x
LIC Saral Pension Yojana: भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी सरल पेंशन योजना के नाम से एक जबरदस्त स्कीम लेकर आई है।

LIC Saral Pension Yojana In Hindi: भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी सरल पेंशन योजना के नाम से एक जबरदस्त स्कीम लेकर आई है। इस पेंशन स्कीम में आपको बूढ़ा होने का इंतजार नहीं करना होगा। एक बार इस स्कीम में पैसा लगा देने के बाद महज आपको 40 वर्ष की उम्र के बाद से पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। एलआईसी के इस स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी लेने के लिए इसे पूरा पढे।

कौन ले सकता है यह स्कीम

एलआईसी के इस स्कीम को कोई भी देश का नागरिक ले सकता है। इसके लिए पालसी धारक की आयु 40 से 80 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह सिंगल प्रीमियम योजना है। जिसमें एक बार पैसा जमा कर आप जीवन भर पेंशन पाने के हकदार हो जाते हैं।

कितना देना होता है प्रीमियम

जानकारी के अनुसार प्रीमियम के लिए आप स्वयं निर्धारित कर सकते हैं। आपको निश्चित करना होगा कि आप हर महीने कितनी टेंशन लेना चाहते हैं। इसे 1000 रुपए महीने से लेकर 12 महीने की 12000 तक न्यूनतम पेंशन ली जा सकती है। वही अधिकतम पेंशन की कोई सीमा नहीं है।

बताया गया है कि अगर आप की उम्र 40 वर्ष है तो आपको सिंगल प्रीमियम के रुपए जमा करने होंगे। 10 लाख रुपए जमा करने के पश्चात आपको 50250 रुपए वार्षिक मिलना शुरू हो जाएगा।

कर सकते हैं सरेंडर

अगर किसी कारण बस आप इस योजना में जमा की हुई रकम वापस चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में 5 प्रतिशत की कटौती कर आपके द्वारा जमा की गई रकम वापस की जाएगी। आप चाहते हैं कि इस योजना के माध्यम से लोन मिल जाए तो पाल्सी शुरू करने के 6 महीने बाद लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story