बिज़नेस

LIC Stock Strategy: एलआईसी के शेयरों में आज देखी गई कमजोरी इंट्राडे के शेयर 810 रुपए पर पहुंचे

LIC Stock Strategy
x

LIC IPO Update

LIC Stock Strategy: सोमवार को कंपनी ने मार्च तिमाही के नतीजे जारी किए जो बाजार को पसंद नहीं आए। और सालाना आधार पर एलआईसी का मुनाफा करीब 17.5 फ़ीसदी घट गया है।

LIC IPO: देश की जानी-मानी सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के शेयरों (LIC Shares) में आज यानी 31 मई को कारोबार में मंदी देखी गई। इंट्रोडे के शेयर सोमवार को ₹838 थे जो टूटकर ₹810 पर बंद हुए। सोमवार को कंपनी ने मार्च तिमाही के नतीजे जारी किए जो बाजार को पसंद नहीं आए। और सालाना आधार पर एलआईसी का मुनाफा करीब 17.5 फ़ीसदी घट गया है। कंपनी का हालांकि रेवेन्यू बड़ा है। एलआईसी का शेयर (LIC Share) 17 मई को जबसे लिस्ट हुआ है तब से अब तक अपने इश्यू प्राइस को टच नहीं कर पाया है।

एलआईसी के शेयर की लिस्टिंग (LIC Share Listing)

बाजार में 17 मई को एलआईसी का शेयर लिस्ट (LIC Share Listing) हुआ था। बीएसई पर कंपनियों का शेयर 867 रुपए पर लिस्ट हुआ। जबकि इश्यू प्राइस 949 रुपए था। इस लिहाज से शेयर अपने इश्यू प्राइस से 82 रुपए बाजार में लिस्ट हुआ था। जिससे निवेशकों को लिस्टिंग पर 9 फिसदी का नुक़सान हुआ। शेयर का अब तक का ₹801 लो और ₹919 हाई रहा है।

कंपनी के तिमाही नतीजे जाने

मार्च तिमाही में एलआईसी को 2409 करोड़ रुपए का शानदार मुनाफा हुआ है। जो 1 साल पहले की तुलना में 17.41 फ़ीसदी कम है। और पूरे वित्त वर्ष का देखा जाए तो कंपनी का मुनाफा 4043.12 करोड़ रुपए रहा जो सालाना आधार पर 39. 4 फ़ीसदी अधिक है। रेवेन्यू समाप्त हुई मार्च 2022 तिमाही में 2,11,471 करोड़ रुपए रहा। जो सालाना आधार पर 11.64 फ़ीसदी अधिक है। मार्च तिमाही के दौरान कंपनी ने कहा की शुद्ध प्रीमियम आय बढ़कर 1,44,158.84 करोड़ रुपए हो गई। और कंपनी ने 1.50 रुपए प्रति शेयर के डिविडेंड देने की घोषणा की है।

संतोष मीणा के अनुसार

Swastika Investment Ltd.के रिसर्च हेड संतोष मीणा के अनुसार एलआईसी के मार्च तिमाही में नेट प्रीमियम 18 फ़ीसदी बढ़ा है। इन्वेस्टमेंट में होने वाला इनकम फ्लैट रही है। और पूरा वित्त वर्ष देखें तो कंपनी का Fy22 में मुनाफा 40 फीसदी बढ़ा है। जून 2022 की रिपोर्ट के अनुसार मैनेजमेंट को VNB मार्जिन और EV पर क्लेरिटी की उम्मीद है। वही मैनेजमेंट को कंपनी का मार्जिन ओवरअल इंडस्ट्री के औसत तक पहुंचने में अगले 5 साल की उम्मीद जताई जा रही है। और जिन निवेशकों के पास स्टॉक है, वे लंबी अवधि तक ऐसे पोर्टपोलियो में रख सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story