बिज़नेस

LIC Saral Pension Yojana Big Update 2023: जीवन भर चाहिए ₹50000 पेंशन तो इस योजना में करें निवेश, एलआईसी करेगी आपका सपना पूरा

LIC Saral Pension Yojana Big Update 2023: जीवन भर चाहिए ₹50000 पेंशन तो इस योजना में करें निवेश, एलआईसी करेगी आपका सपना पूरा
x
LIC Saral Pension Yojana Big Alert 2023: नए शासकीय कर्मचारियों को भी पेंशन मिलने का प्रावधान नहीं है.

LIC Saral Pension Yojana Big Alert 2023, LIC Saral Pension Yojana: नए शासकीय कर्मचारियों को भी पेंशन मिलने का प्रावधान नहीं है। तभी तो शासकीय कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना की मांग कर रहे हैं। लेकिन एलआईसी एक ऐसी पालिसी चला रहा है जिसमें आपको 50,000 रुपए पेंशन मिल सकती है। अगर आप भी कुछ ऐसी पेंशन स्कीम के बारे में सोच रहे हैं तो एलआईसी की सरल पेंशन योजना से बढ़िया कोई दूसरी योजना नहीं है। आइए इस योजना के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त करें।

क्या है सरल पेंशन योजना Saral Pension Yojana

एलआईसी की सरल पेंशन योजना बहुत उपयोगी और रिटायरमेंट की आयु में बहुत सहयोगी है। सिंगल प्रीमियम पेंशन योजना है इसमें केवल एक बार पैसे का भुगतान करना होता है और जीवन भर पेंशन प्राप्त होती है। बताया गया है कि पाल्सी धारक की मृत्यु हो जाने के पश्चात नाम ने को पैसा वापस कर दिया जाता है। एक बार पार्टी लेने के बाद आगे के समय में आपको ऐसा प्राप्त होने लगता है।

कौन कैसे ले सकता है पालिसी

बताया गया है कि सरल पेंशन योजना 2 तरीकों से ली जा सकती है। इसमें पहला तरीका है सिंगल लाइफ और दूसरा तरीका है जॉइंट लाइफ। यह एलआईसी द्वारा अपने उपभोक्ताओं को दी जाने वाली सुविधाओं में से एक है। व्यक्ति अपनी स्थिति और आवश्यकता के अनुसार सरल पेंशन योजना को दो तरह से ले सकता है।

सिंगल लाइफ

बताया गया है कि सिंगल लाइफ यानी कि पालिसी धारक सिर्फ अपने नाम पर पेंशन योजना ले सकता है। जब तक वह जीवित रहता है उसे टेंशन प्राप्त होता है और मृत्यु के पश्चात नामिनी को बेसिक प्रीमियम की राशि वापस कर दी जाती है।

जॉइंट लाइफ

जॉइंट लाइफ में पति पत्नी दोनों का बीमा होता है जब तक प्राइमरी पेंशनभोगी जीवित रहते हैं। उन्हें पेंशन मिलती रहती है। उनकी मृत्यु के पश्चात जीवनसाथी को आजीवन पेंशन मिलती रहेगी। लेकिन मृत्यु के बाद बेसिक प्रीमियम का पैसा नामिनी को दे दिया जाता है।

कैसे मिलेगी 50 हजार पेंशन

बताया गया है कि 50,000 रुपए की पेंशन प्राप्ति के लिए अगर आपकी उम्र 40 वर्ष है तो आपको 10 लाख रुपए सिंगल प्रीमियम जमा करना होगा। इसके बाद आपको हर वर्ष 50 हजार रुपए प्राप्त होने लगेगा।

Next Story