बिज़नेस

LIC Saral Pension Scheme: एलआईसी की ये पेंशन स्कीम के अंतर्गत हर महीने 12000 रूपए की पेंशन, आपको केवल करना होगा ये काम

lic saral pension yojana
x

lic saral pension yojana

LIC Saral Pension Yojna: अगर कोई व्यक्ति इस योजना का हिस्सा बनना चाहता है तो उसकी न्यूनतम आयु 40 वर्ष और अधिकतम आयु 80 वर्ष की होनी चाहिए।

LIC Saral Pension Scheme: अब वो दिन नहीं रहे जब पेंशन पाने के लिए 60 वर्ष का इंतजार करना पड़े, LIC की जबरदस्त पॉलिसी (LIC Policy) है जिसमें आपको एक मुश्त रकम जमा करनी होगी और 40 साल की उम्र में भी आप पेंशन लेने की हकदार हो सकते हैं। अगर आप इस स्कीम (Pension Scheme) का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जरूरी है कि आप इस स्कीम की पूरी डिटेल जान लें, जो आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे;

क्या है सरल पेंशन योजना? (Saral Pension Scheme)

एलआईसी की सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Yojna) के अंतर्गत आपको सिर्फ पॉलिसी लेते वक्त की प्रीमियम भरना पड़ेगा और एन्यूटी प्राप्त करने के लिए दो विकल्पों में से किसी एक का चुनाव करना पड़ेगा। बस इसके बाद आप जीवन भर प्राप्त कर सकते हैं पेंशन। अगर किसी स्थिति में पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशि एलआईसी की तरफ से लौटा दी जाएगी।

आपको बता दें सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojna) एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान (Immediate Annuity Plan) के अंतर्गत आता है, जिसमें पॉलिसी लेते ही पेंशन मिलना शुरू हो जाती है, जितनी पेंशन की शुरुआत पॉलिसी लेने के समय होती है, पूरी जिंदगी उतनी ही पेंशन मिलती रहती है।

क्या है एलिजिबिलिटी? (Saral Pension Yojna ki Patrata Kya hai)

अगर कोई व्यक्ति इस योजना का हिस्सा बनना चाहता है तो उसकी न्यूनतम आयु 40 वर्ष और अधिकतम आयु 80 वर्ष की होनी चाहिए। एक होल लाइफ पॉलिसी होने की वजह से इस स्कीम में पेंशन पूरी जिंदगी मिलती रहती है, जब तक पेंशन धारक जीवित रहता है। अगर कोई बीमा धारक सरल पेंशन पॉलिसी को सरेंडर करना चाहता है तो पेंशन शुरू होने की तिथि से 6 महीने बाद तक कभी भी सरेंडर किया जा सकता है।

क्या हैं दो विकल्प?

सिंगल लाइफ: इस विकल्प के अंतर्गत किसी एक के नाम ही पॉलिसी रहती है और जब तक वो बीमा धारक जिंदा रहता है उसे पेंशन मिलती रहती है, उसकी मृत्यु के बाद जो बेस प्रीमियम की रकम होती है, वो नॉमिनी को लौटा दी जाती है।

ज्वाइंट लाइफ: इसमें दोनों जीवनसाथी का पूरा कवरेज होता है, जब तक प्राइमरी पेंशन धारक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती रहती है, उसके बाद अगर किसी स्थिति में उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके जीवन साथी को जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी और अगर किसी कारणवश दोनों की मृत्यु हो जाती है तो बेस प्रीमियम की राशि नॉमिनी को लौटा दी जाती है।

क्या है निवेश राशि?

इस योजना के तहत अगर आप हर महीने पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो कम से कम आपको ₹1000 की पेंशन लेनी होगी यानी 1 साल की आपको ₹12000 न्यूनतम पेंशन लेनी होगी, अधिकतम की कोई भी सीमा नहीं है। अगर आप 42 वर्ष के हैं और 30 लाख रूपए की एन्युटी खरीदते हैं तो आपको हर महीने ₹12,388 की पेंशन मिलेगी।

क्या हैं एन्यूटी भुगतान के विकल्प?

इस योजना के अंतर्गत एन्युटी भुगतान के लिए चार विकल्प दिए जाते हैं जिसमें भुगतान मासिक, हर 3 महीने में, हर 6 महीने में या सालाना किया जाता है। जो विकल्प चुनेंगे उसका भुगतान उस अवधि में कर दिया जाएगा।

Next Story