बिज़नेस

LIC Saral Pension Scheme Big Alert April 2023: LIC ग्राहकों को हर महीने मिलेंगे ₹50000, जाने कैसे?

LIC Saral Pension Scheme 2023
x

LIC Saral Pension Scheme 2023

LIC Saral Pension Scheme 2023: भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा एक जबरदस्त योजना शुरू की गई है। इस पालिसी में अब आपको पेंशन पाने के लिए 60 वर्ष की उम्र का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

LIC Saral Pension Scheme 2023: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) द्वारा एक जबरदस्त योजना शुरू की गई है। इस पालिसी में अब आपको पेंशन पाने के लिए 60 वर्ष की उम्र का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कहने का मतलब यह है कि आप कम उम्र में भी एकमुश्त राशि जमा करने के पश्चात पेंशन का लाभ लिया जा सकता है। अब इसमें आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित कर दी गई है। इस पालिसी के तहत 40 वर्ष की उम्र के लोग पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। एलआईसी द्वारा सरल पेंशन पॉलिसी लेकर आया है। एलआईसी की इस पालिसी को लोगों द्वारा काफी पसंद भी किया जा रहा है। आइए की इस पालसी के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

क्या है सरल पेंशन योजना Saral Pension Yojana

बताया गया है कि भारतीय जीवन बीमा सरल पेंशन योजना संचालित कर रही है। यह एक सिंगल प्रीमियम पेंशन योजना है। इसे लेने के लिए एक बार में प्रीमियम का भुगतान करना होता है इसके बाद जीवन भर पेंशन मिलती रहती है। पालिसी धारक की मृत्यु हो जाने पर नामिनी को जमा राशि का भुगतान कर दिया जाता है।

सरल पेंशन योजना मे पेंशन धारक को कई सुविधाएं दी गई है। पेंशन प्राप्त करने के लिए समय का चुनाव वह स्वयं कर सकता है। यह पेंशन 3 महीने में प्राप्त की जा सकती है तो वहीं 6 महीने या फिर 12 महीने का आप्सन भी मौजूद है। इस विकल्प का चुनाव पालिसी में शामिल होते समय किया जाना होता है।

पालिसी का लाभ 40 से 80 वर्ष का कोई भी व्यक्ति जो भारत का निवासी है वह ले सकता है। साथ ही बताया गया है कि पालसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है।

किसे कितनी पेंशन प्राप्त होगी

सरल पेंशन योजना मे कितनी पेंशन चाहिए इसका चुनाव पालसी लेते समय किया जाता है। बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति 10 लाख रुपए का सिंगल प्रीमियम जमा करता है तो उसे एलआईसी सालाना 50250 रुपए पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

अगर कोई व्यक्ति सरल पेंशन योजना में जमा की गई राशि बीच में ही वापस लेना चाहता है तो ऐसी स्थिति में 5 प्रतिशत काटकर शेष रकम वापस कर दी जाती है।

सरल पेंशन योजना में अलग-अलग समय के लिए निवेष कर सकता है। कम से कम 1000 रुपए महीना, अगर 6 महीने में प्राप्त करना चाहता है तो 6000, 1 वर्ष में 12000 रुपए न्यूनतम पेंशन की सुविधा मौजूद है।

Next Story