बिज़नेस

LIC Policy: कम आय है तो टेंशन किस बात का? जानिए एलआईसी की इस स्कीम के बारे में!

LIC
x
LIC Policy: LIC है देश की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी बीमा कंपनी। आज देश में लाखों लोग LIC पर आँख बंद करके भरोसा करते हैं.

LIC Policy: LIC है देश की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी बीमा कंपनी। आज देश में लाखों लोग LIC पर आँख बंद करके भरोसा करते हैं. समय-समय पर कंपनी की तरफ से बहुत से प्लान लाएं जाते है जिससे लोग कर सकते है अपने भविष्य की बेहतर प्लानिंग. LIC इसलिए इतनी पॉपुलर है क्योंकि यह कंपनी हर वर्ग से संबंध रखने वाले लोगों के लिए पॉलिसी लेकर आती है. आज हम आपको कम आय वर्ग के लोगों के लिए एक स्पेशल LIC योजना के बारे में बताएंगे जिसका नाम है भाग्य लक्ष्मी योजना.

क्या है भाग्य लक्ष्मी योजना?

ये एक बेहद खास योजना है जो खासतौर पर है ऐसे लोगों के लिए जिनकी आय कम है. इस योजना की एक सीमित समयसीमा है जिसमें आप बहुत प्रीमियम देना होता हैं. ऐसे लोग जिनकी आय ज्यादा नहीं है और जो भविष्य में कम निवेश पर अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते है, ये स्कीम खासतौर पर उनके लिए है।

कितनी होनी चाहिए बीमा लेने के लिए उम्र?

भाग्य लक्ष्मी योजना को अगर आप लेना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 19 साल जरूर होनी चाहिए. अधिकतम उम्र की बात करें तो ये हैं 55 वर्ष. यह बीमा स्कीम 5 साल से 13 साल की अवधि की है.

मैच्योरिटी पर मिलेगा अच्छा खासा रिटर्न

इस योजना में 20,000 रुपये से 50,000 रुपये का रिटर्न मिलेगा. यानि इस पॉलिसी के तहत बीमा धारक को लगभग 110 प्रतिशत का रिटर्न मिलेगा. अगर किसी कारणवश बीमाधारक बीमा कराने के 1 साल के अंदर सुसाइड कर ले तो उसे इस बीमा स्कीम का कोई भी लाभ नहीं मिलेगा. इस बीमा के अंतर्गत बीमाधारक लोन नहीं ले सकता है. बीमाधारक चाहें तो अपनी पॉलिसी अवधि खत्म होने से पहले बीच में ही पॉलिसी सरेंडर (Policy Surrender) कर सकते हैं. जितनी लंबे समय तक पॉलिसी चलेगी रिटर्न उतना अधिक मिलेगा.

Next Story