बिज़नेस

LIC की इस पॉलिसी में निवेश कर पाएं जीवनभर पेंशन, जानिए पूरी डीटेल्स

Manoj Shukla
14 Sep 2021 5:07 AM GMT
LIC Jeevan Shanti Pension Plan: You can invest lifelong pension in this policy of LIC, know full details
x
LIC की इस पॉलिसी में निवेश करके आप जीवनभर पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।

LIC Jeevan Shanti Pension Plan : नई दिल्ली। एलआईसी भारत की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी हैं। इस पर ग्राहक आंख मूंदकर भरोसा जताते हैं। तभी तो कंपनी उपभोक्ताओं को तरह-तरह से लाभ देने नई-नई पॉलिसी लेकर आती रहती है। LIC की एक ऐसी ही पॉलिसी है जीवन शांति पेंशन पॉलिसी (LIC Jeevan Shanti Pension Plan)। जिसमें निवेश करके जीवनभर की पेंशन के टेंशन से मुक्ति पाई जा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इस पॉलिसी से जुड़ी विशेष बातें।

रिपोर्ट की माने तो LIC ग्राहकों को दो तरह का विकल्प इस पॉलिसी के तहत देता है। पहला तत्काल योजना एवं एक स्थगित वार्षिक विकल्प। ऐसे में पॉलिसीधारक एलआईसी के साथ अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए दो में से कोई एक विकल्प को चुन सकते हैं।

आस्थगित वार्षिकी विकल्प के तहत निवेशकों को पॉलिसीधारक के जीवित रहने तक वार्षिकी दी जाती है। एलआईसी पॉलिसीधारकों को लगभग नौ वार्षिकी विकल्पों में से चुनने का ऑफर देता है। जिसकी ब्याज दरें पॉलिसी की शुरुआत में तय की जाती हैं। पॉलिसीधारक अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी विकल्प को चुन सकते हैं।

इस पॉलिसी में ऐसे करें निवेश

LIC की जीवन शांति पॉलिसी (LIC Jeevan Shanti Pension Plan) में उपभोक्ता ऑन लाइन अथवा ऑफ लाइन दोनों तरह से निवेश कर सकते हैं। ऑनलाइन यह पॉलिसी लेने के लिए एलआईसी के आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जाना होगा। इसके अलावा आप एलआईसी एजेंट मदद अथवा नजदीकी एलआईसी शाखा में जाकर इस पॉलिसी से जुड़ी पूरी जानकारी लेने के साथ इसमें निवेश कर सकते हैं।

बताते चले कि पॉलिसीधारक संयुक्त रूप से इस योजना में निवेश कर सकता है। जिसमें अपने माता-पिता, दादा-दादी नाती-पोतों, जीवनसाथी या यहां तक ​​कि अपने भाई-बहनों के साथ भी पॉलिसी में सह-निवेश किया जा सकता है। साथ ही निवेशक अपने निवेश पर पूरा रिफंड को प्राप्त करने के लिए निवेश के 15 दिनों के भीतर इस पॉलिसी को रद्द कर सकते हैं। अगर पॉलिसी ऑनलाइन खरीदी जाती है तो फ्री लॉक-इन अवधि को बढ़ाकर 30 दिन कर दिया जाता है।

ले सकते हैं लोन

पॉलिसीधारक LIC की जीवन शांति योजना के तहत निवेश पर अग्रिम राशि लोन के रूप में भी ले सकते हैं। जिसके लिए कम से कम एक वर्ष की प्रतीक्षा करनी होगी। पॉलिसी स्थापना के कम से कम एक वर्ष बाद ही इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है।

Next Story
Share it