बिज़नेस

LIC Of India: एलआईसी दे रही यह बेहतर पेंशन प्लान, उम्र भर मिलेगी 36 हजार रूपये, जानिए!

LIC Of India: एलआईसी दे रही यह बेहतर पेंशन प्लान, उम्र भर मिलेगी 36 हजार रूपये, जानिए!
x
LIC Of India:इस पॉलिसी से बुढ़ापे को सहारा मिलेगा.

LIC Of India: बुढ़ापे आर्थिक रूप से आपको परेशान न होना पड़ इसके लिए एलआईसी की अक्षत पेंशन प्लान का लाभ ले सकते है और अपना आगे का जीवन सुरक्षित कर सकते है। दरअसल एलआईसी देश की उन चुनिंदा कंपनियों में से एक है, जिसकी बीमा पॉलिसी सबसे ज्यादा बेची जाती है।

उसी में से एलआइसी की जीवन अक्षय प्लान है। जिसमें एकमुश्त निवेश कर पॉलिसीधारक को प्रति माह पेंशन मिल सकती है। इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी लेते वक्त ही इस बात की जानकारी होती है कि उसे पूरे जीवन कितनी पेंशन मिलेगी।

मिलेगी 36 हजार पेंशन

जीवन अक्षय पॉलिसी एकमुश्त निवेश करके आप हर महीने 36 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर कोई 45 वर्ष का व्यक्ति ऑप्शन अगर इस प्लान को चुनता है और साथ ही वह 70,00,000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है तो उसे 71,26,000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 36,429 रुपये की पेंशन मिलेगी। वही मौत हो जाने के बाद यह पेंशन बंद हो जाएगी।

इस तरह का प्लान

जानकारी के तहत इस प्लान में कम से कम एक लाख रुपये का निवेश करना होता है, जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। ऐसे में अगर आप एक लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 12,000 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी। पॉलिसी को 35 से लेकर 85 साल के लोग ले सकते हैं। तीन महीने बाद से लोन सुविधा भी इस पॉलिसी के जरिए मिलती है। एक परिवार के कोई भी दो सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्यूटी ले सकते हैं।

किश्तों में जमा कर सकते है रूपये

इस पॉलिसी में पेंशन पाने के चार विकल्प मौजूद हैं. वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और प्रतिमाह भी ले सकते है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story