बिज़नेस

LIC इस स्कीम में दे रहा भारी छूट, जानिए किसे और कैसे मिलेगा लाभ!

Manoj Shukla
12 Sep 2021 6:50 AM GMT
LIC is giving huge discount in this scheme, know who will get the benefit and how
x
बीमा क्षेत्र की सबसे पॉपुलर कंपनी LIC होम लोन लेने वाले नए ग्राहकों के लिए ब्याज दर में भारी छूट दे रहा है। इसका लाभ किसे और कैसे मिलेगा चलिए जानते हैं।

नई दिल्ली। देश की सबसे पॉपुलर बीमा क्षेत्र की कंपनी LIC नए ग्राहकों के लिए समय-समय पर खास ऑफर लांच करती रहती है। हाल ही में कंपनी द्वारा यह घोषणा की गई है कि जिन लोगों का सिविल स्कोर 700 से उपर है उन्हें LIC होम लोन लेने पर ब्याज दर में भारी छूट दी जाएगी। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने नए ग्राहको को कम ब्याज दर यानी कि 6.90 प्रतिशत कर दिया है। रिपोर्ट की माने तो होम लोन में यह अब तक की सबसे कम ब्याज दर है। ऐसे में जिन ग्राहकों का सिविल स्कोर 700 से ज्यादा है उन्हें इस रेट पर लोन मिलेगा।

ऐसे में अब यह लोन लेने वालें पर निर्भर करेगा कि उनका सिविल स्कोर कैसा है। इससे पहले उन्होंने कोई कर्ज लिया है अथवा नहीं। अगर लिया है तो इसे समय पर चुकाया है या नहीं। सिविल स्कोर की जांच के दौरान कुछ ऐसे ही पहलुओं की जांच की जाती है।

यह है लोन की लिमिट

LIC फाईनेंस कंपनी की माने तो 700 से ज्यादा सिविल स्कोर रखने वाले ग्राहक 50 लाख तक लोन पर ब्याज दर 6.90 प्रतिशत पर ली जाएगी। जबकि इसी स्कोर पर अगर ग्राहक 80 लाख तक लोन लेता है तो उसे 7 प्रतिशत ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा।

ऐसे जांच सिबिल क्रेडिट स्‍कोर

अगर आप अपना सिविल क्रेडिट स्कोर चेक करना चाहते हैं। तो उसके लिए यह प्रक्रिया अपनाएं। यहां आप फ्री में अपना सिविल स्कोर चेक कर सकते हैं।

सिबिल स्कोर चेकिंग की इस वेबसाइट के पेज के दाहिनी ओर टॉप कार्नर में 'गेट योर सिबिल स्‍कोर' पर क्लिक करें।

जो आपको सब्‍सक्रिप्‍शन ऑप्‍शंस वाले पेज पर ले जाएगा। यहां फ्री ऑप्‍शन के लिए स्‍क्रॉल डाउन करें।

अब यहां अकाउंट क्रिएट करें और जरूरी जानकारी भरकर 'एक्‍सेप्‍ट एंड कंटीन्‍यू' पर क्लिक कर दें। जिसके बाद आपको अपनी पहचान वेरिफाई करना पड़ेगा।

इसे बाद आपने जो मोबाइल नंबर दिया है, उस पर आपको एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। उक्त ओटीपी को दर्ज करेके 'कंटीन्‍यू' पर क्लिक कर दें।

इसके बाद डैशबोर्ड पर जाएं फिर एनरोलमेंट की पुष्टि को दिखाते हुए एक नई विंडो ओपेन होगी।

फिर आपको एक ई मेल भेजा जाएगा। अपने क्रेडिट स्‍कोर को चेक करने के लिए 'गो टू डैशबोर्ड' पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको सिबिल स्‍कोर की माईस्‍कोर डॉट सिबिल डॉट कॉम की एक वेबसाइट ओपेन होगी। जहां आप अपना फ्री में सिबिल स्‍कोर और सिबिल रिपोर्ट चेक कर सकते हैं।

Next Story