बिज़नेस

LIC IPO listing: 8 फीसदी रही गिरावट, इसके बावजूद, भारत की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी बनी LIC

LIC Stock Strategy
x

LIC IPO Update

Experts के अनुसार छह लाख करोड़ रुपए की एलआईसी की मार्केट वैल्युशन (LIC's market valuation) का अंदाजा लगाया गया था लेकिन शेयरों में होने वाली गिरावट की वजह से वैल्यूएशन काफी कम है।

LIC IPO Listing: LIC IPO की लिस्टिंग होने के बाद निवेशक काफी निराश हुए हैं इस शेयर में NSE पर 8.11 फीसदी की गिरावट आई जिसके बाद यह ₹872 के स्तर पर पहुंच गया अगर बात करे BSE की तो इस शेयर में 8.62% की गिरावट आई और यह शेयर 867.20 रुपए के स्तर पर लिस्ट हुआ। कारोबार शुरू होने से ही ईश्वर पर दबाव बना हुआ है जो कि 5 फ़ीसदी का है। एक्सपर्ट के द्वारा दी जाने वाली जानकारी के अनुसार छह लाख करोड़ रुपए की एलआईसी की मार्केट वैल्युशन (LIC's market valuation) का अंदाजा लगाया गया था लेकिन शेयरों में होने वाली गिरावट की वजह से वैल्यूएशन काफी कम है। मार्केट कैप के दृष्टिकोण से देखा जाए तो LIC IPO भारत की टॉप फाइव कंपनियों में शामिल हो चुकी है। इस समय इसका मार्केट कैप 5.6 लाख करोड़ रुपए है।

न करें इस शेयर में ओवरलोड

विशेषज्ञों के मुताबिक LIC IPO की लिस्टिंग (LIC IPO Listing) की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है, यह उन इन्वेस्टर्स के लिए बुरी खबर है जिन्होंने आईपीओ में इस वजह से निवेश किया है कि उन्हें लिस्टिंग गेन मिलेगा। इतना ही नहीं निवेशकों को ये सलाह भी दी जा रही है कि अगर IPO में आवश्यकता से अधिक निवेश किया है तो निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में सुधार करना चाहिए, क्योंकि शॉर्ट टर्म में गेन मिलने की संभावना काफी कम है, ऐसे में निवेशकों को निवेश घटाना चाहिए।

लॉन्ग टर्म के निवेश में होगा फायदा

इसमें लॉन्ग टर्म के लिए निवेश (Long Term Investment) करने से काफी फायदा हो सकता है, इसलिए अभी तो यह सलाह दी जा रही है कि इस शेयर में उतना ही निवेश करना चाहिए जितनी कि निवेशकों की क्षमता है। निवेशकों को यह समझना होगा कि यह एक लॉन्ग टर्म का स्टॉक है, इसलिए पोर्टफोलियो में इसकी पार्टनरशिप लिमिटेड होनी चाहिए इसके साथ-साथ जो निवेशक नए हैं उन्हें गिरावट पर खरीदारी करनी चाहिए और ट्रेडिंग से बचना चाहिए।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story