बिज़नेस

LIC IPO Issue Date: एलआईसी के आईपीओ में देरी अब अप्रेल या मई में जारी होगा, मार्च में उम्मीद कम है

LIC IPO Issue Date: एलआईसी के आईपीओ में  देरी अब अप्रेल या मई में जारी होगा, मार्च में उम्मीद कम है
x
LIC IPO Issue Date: देश का सबसे बड़ा आईपीओ मार्च में 10 तारिख तक इश्यू होना था लेकिन पोस्टपोंड हो गया

LIC IPO Issue Date: यूक्रेन रूस जंग का असर देश के सबसे बड़ा आईपीओ जारी करने वाली LIC पर भी पड़ा. पहले LIC का IPO मार्च में जारी होने की उम्मीद थी लेकिन अब ऐसा अनुमान है कि LIC का आईपीओ अब अगले महीने अप्रेल या फिर मई में जारी किया जा सकता है। रशिया और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के कारण कंपनी को यह आशंका थी के इससे आईपीओ को नुकसान हो सकता है.

कब आएगा LIC का IPO

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अब भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का IPO अप्रेल या फिर मई में इश्यू होगा, सरकार ने SEBI को जो DHRP फाइल किया है, उस स्थिति में 12 मई तक मंजूरी जारी है। इसका मतलब आईपीओ 12 मई तक आ सकता है। अगर 12 मई तक कंपनी अपना आईपीओ पेश नहीं करती है तो एक बार फिर से LIC को सारे कागजात दाखिल करने पड़ेंगे।

LIC बाजार में हो रहे उतार-चढ़ाव के कारण मार्च में अपना आईपीओ लेकर नहीं आना चाहती है, सूत्रों का कहना है कि इस इस महीने आईपीओ नहीं आता है तो फिर अप्रेल या फिर मई में इसका आना तय है और 12 मई के पहले LIC अपन आईपीओ जारी कर ही देगी।

कितने करोड़ के शेयर LIC बेचेगी

LIC देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है, जो सिर्फ अपनी 5% हिस्सेदारी का आईपीओ जारी कर रही है और इसी के साथ यह अबतक के इतिहास में देश का सबसे बड़ा आईपीओ बन जाता है। कंपनी अपने 31.6 करोड़ शेयर बेचेगी। जिसकी वेल्यू लगभग 600 करोड़ हो सकती है। वहीं LIC के पॉलिसी होल्डर्स के लिए 10% हिस्सा आरक्षित रखा गया है। जबकि FDI के लिए 20% शेयर को रिज़र्व किया गया है


Next Story