बिज़नेस

LIC IPO Date: LIC का IPO लेना है तो 28 फरवरी तक ये काम कर लें वरना सारे ख्वाब धरे के धरे रह जाएंगे

LIC IPO Date: LIC का IPO लेना है तो 28 फरवरी तक ये काम कर लें वरना सारे ख्वाब धरे के धरे रह जाएंगे
x
LIC IPO Date: LIC ने अपने पॉलिसी होल्डर्स के लिए 10% तक शेयर रिज़र्व करके रखें हैं

LIC IPO Date: दुनिया की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भारत का सबसे बड़ा IPO इश्यू करने वाली है, बहुत से लोगों को इस आईपीओ का कई दिनों से इंतज़ार है, लेकिन LIC का आईपीओ लेना इतना सरल नहीं है. अगर आप LIC के पॉलिसी होल्डर हैं और इसका IPO लेना चाहते हैं तो आपको पहले अपना पैन और अन्य डॉक्युमेंट्स को अपडेट करना होगा।

LIC का IPO लेने के लिए क्या करना होगा

LIC का कहना है कि कंपनी का आईपीओ लेने के लिए पॉलिसी होल्डर्स को उन्हें जमा रिकॉर्ड्स को अपडेट करना होगा, सही समय में अपने पैन को अपडेट करना होगा, आईपीओ में इन्वेस्ट करने के लिए पॉलिसी से पैन का लिंक होना ज़रूरी है और यह अपडेशन 28 फरवरी तक ही हो सकता है

LIC का IPO कब इश्यू होगा

पूरी तैयारी हो गई है लेकिन अबतक कोई डेट फाइनल नहीं हुई है, लेकिन इतना पक्का है कि LIC का IPO मार्च महीने में जारी होगा, हो सकता है कि कंपनी अपना आईपीओ 10 मार्च से इशू करना शुरू कर दे

LIC IPO Size

यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ है, LIC सिर्फ अपनी 5% हिस्सेदारी को शेयर के माद्यम से बेच रही है, जो करीब 60 से 70 हाज़र करोड़ के बीच हो सकता है. कंपनी ने अपने पॉलिसी होल्डर्स के लिए 10% हिस्सा आरक्षित किया है मतलब LIC के पॉलिसी होल्डर्स के पास इन्वेस्ट करने के लिए 6 हज़ार करोड़ रुपए के शेयर हैं.

वहीं अब तो FDI ने LIC को फॉरेन इन्वेस्टमेंट को भी अप्रूव कर दिया है यानी विदेशी इन्वेस्टर्स भी इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ 20% हिस्सा ही फॉरेन इन्वेस्टर्स को दिया जाएगा।

Next Story