बिज़नेस

LIC Great Scheme: एलआईसी की इस योजना से आपको हर महीने मिलेंगे 12000 रूपए, जानिए कैसे?

Business Idea
x
Saral Pension Scheme में कुछ पैसे निवेश कर आप हर महीने 12000 रूपए पा सकते है।

LIC Scheme: बुढ़ापे में पैसों की समस्या न हो इसके लिए आप एलआईसी की सरल पेंशन योजना (Saral Pension Scheme) को अपना सकते है। इससे आप प्रति माह 12 हजार रूपए पा सकते है। इतना ही नही इस योजना से आप लोन भी ले सकते है। सरल पेंशन योजना में आप 40 वर्ष से लेकर 80 वर्ष तक निवेश कर सकते हैं।

दरअसल रिटायरमेंट के बाद लोगों को हर महीने पैसों की आवश्‍यकता होती है, क्योकि कई नौकरियों में पेंशन नहीं मिल पाता है। ऐसे में ऐसी कई पेंशन स्‍कीम है, जिसमें निवेश कर अच्‍छा पैसा हर महीने पाया जा सकता है। इसी तरह एलआईसी की सरल पेंशन योजना स्‍कीम है, जिसमें एक बार निवेश कर हर महीने पैसे पाया जा सकता है।

एक बार रूपये करने होगे जमा

इस योजना में आपको सिर्फ एक बार ही प्रीमियम की राशि का भुगतान करना होता है और उसी आधार पर आपकी हर महीने की पेशन की रकम निर्धारित की जाती है, हांलाकि इसमें आप कितना भी पैसा निवेश कर सकते हैं, पैसे निवेश का कोई भी सीमा नहीं है। अगर निवेशकर्ता की मौत हो जाती है तो शेष बचा हुआ पैसा नॉमिनी को दिया जाता है।

ऐसे ले सकते है रूपए

दरअसल इस योजना में एक यह भी फायदा है कि अगर आप को बीच में रूपयों की जरूरत पड़ती है तो आप को लोन के तहत पैसा मिल जाता है, जिसे आप स्‍कीम खरीदने के 06 महीने बाद ले सकते हैं और लोन आपके द्वारा जमा की गई धनराशि का 50 फीसद दिया जाता है।

इस तरह से मिलेगा पेंशन

अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो कम से कम 1000 रुपये पेंशन लेनी होगी, तीन महीने की 3000 रुपये, 6 महीने की 6000 रुपये और 12 महीने की 12000 रुपये न्यूनतम पेंशन लेनी होगी, अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। उदाहरण के लिए यदि आपकी उम्र 40 साल है और आपने 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो अपको सालाना 50250 रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे जो आजीवन मिलेंगे।

Next Story