बिज़नेस

LIC Dhan Sanchay Policy In Hindi: एलआईसी की धन संचय पॉलिसी ने मचाया बवाल, बेनिफिट्स देख रह जाएंगे हैरान, बिन देर किए फटाफट करे निवेश

LIC Dhan Sanchay Policy
x

LIC Dhan Sanchay Policy

LIC Dhan Sanchay Saving Plan Launch In Hindi: LIC समय-समय पर ग्राहकों के लिए नई-नई योजनाएं पेश करता है.

LIC Dhan Sanchay Policy, LIC Dhan Sanchay Policy In Hindi 2022: LIC समय-समय पर ग्राहकों के लिए नई-नई योजनाएं पेश करता है। कई बार इन योजनाओं के माध्यम से निवेशकों को ढेरों लाभ दिए जाते हैं। ऐसे में कई बार जानकारी के अभाव में हम एलआईसी (LIC) की इन योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते। हाल के दिनों में एलआईसी द्वारा एक ऐसी ही लाभप्रद योजना जारी की गई है। जिसके ढेरों फायदें हैं। एलआईसी इस जबरदस्त पालिसी का नाम धन संचय योजना है। जैसा कि यह पालिसी अपने नाम से ही अपने कार्य के लिए पहचानी जा रही है। इस पॉलिसी में कम निवेश कर भरपूर लाभ अर्जित कर सकते हैं।

कौन कर सकता है निवेश

एलआईसी की धन संचय योजना (LIC Dhan Sanchay Policy) ने देश का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 3 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच है वह बड़ी आसानी से निवेश कर सकता है। एलआईसी के नियम के अनुसार ऑप्शन की और ऑप्शन बी के लिए 50 वर्ष की उम्र, ऑप्शन सी के लिए 65 वर्ष। और पालिसी डी के लिए 40 वर्ष की उम्र होनी चाहिए।

इस पालिसी को एलआईसी (LIC Dhan Sanchay Saving Plan) ने 4 कैटेगरी में डिवाइड किया है। जिसमें कैटेगरी ए, बी, सी और डी रखा है। चारों कैटेगरी में अलग-अलग कुछ विशेष ऑप्शन जोड़े गए हैं। आइए इन ऑप्शन के बारे में जानकारी लें।

जानकारी के अनुसार एलआईसी (LIC) के ऑप्शन ए और बी के तहत मृत्यु के पश्चात 330000 रुपए सम एश्योर्ड कवर दिया जाता है। इसी तरह ऑप्शन सी के तहत 250000 रुपए का न्यूनतम सम एश्योर्ड कवर दिये जाने का प्रावधान है। वहीं ऑप्शन डी को चुनने पर 2200000 रुपए का सम एश्योर्ड कवर दिया जा रहा है। प्लान के लिए अधिकतम प्रीमियम की लिमिट तय नहीं है।

कहां से खरीदें यह प्लान

जिसे एलआईसी की धन संचय पॉलिसी (LIC Dhan Sanchay Policy) खरीदनी है वह एलआईसी के एजेंटों (LIC Agents) के माध्यम से या फिर ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करते हुए इस पालिसी को खरीद सकते हैं। पालिसी सभी के लिए बहुत उपयोगी है। एलआईसी सुरक्षित बचत का सबसे बड़ा माध्यम है।

Next Story