बिज़नेस

LIC Dhan Rekha Plan: जानें क्या है LIC धन रेखा प्लान, इन्वेस्ट करने से पहले पढ़ लें पूरी डिटेल

LIC Jeevan Shiromani Scheme
x

LIC

LIC Dhan Rekha Plan: LIC के धन रेखा प्लान के तहत ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं और महिला ग्राहक के लिए स्पेशल प्लान हैं

LIC Dhan Rekha Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपनी नई पॉलिसी जारी की है जिसका नाम LIC धन रेखा योजना है (LIC Dhan Rekha Plan) है। अगर आप इस पॉलिसी में इन्वेस्ट करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको पहले इस योजना के बारे में पूरी तरह से जान लेना चाहिए। तो चलिए जानते हैं क्या है LIC Dhan Rekha Plan और क्या है इसकी विशेषताएं

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने धन रेखा प्लान (LIC Dhan Rekha Plan) 13 दिसंबर को लॉन्च किया है. ये प्लान इन्वेस्टर्स को 125 % तक का सम एश्योर्ड देगा. इसके साथ ही इसमें दो तरह के प्रीमियम (Premium), सिंगल और सीमित प्रीमियम भुगतान का विकल्प दिया गया है. इस पॉलिसी में इन्वेस्ट के लिए कोई भी व्यक्ति एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जा कर लॉगिन कर सकते हैं।

क्या है धन रेखा प्लान (LIC Dhan Rekha Plan)

यह एक नॉन-लिंक्ड (Non Linked), नॉन-पार्टिसिपेटिंग (Non Participating), इंडिविजुअल सेविंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान है (Individual Saving Life Insurance). इसमें कंपनी ने ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं दी हैं. महिलाओं के लिए स्पेशल प्रीमियम रेट्स रखे गए हैं. LIC ने कहा है कि धन रेखा प्लान के तहत पॉलिसी होल्डर्स को मिलने वाली गारंटीकृत एडिशंस के साथ धन-वापसी राशि में कटौती किए बिना पूरी बीमा राशि मिलेगी।

सम एश्योर्ड (Sum Assured)

इस प्लान के तहत मिनियम सम एश्योर्ड 2,00,000 रुपए है। जबकि इसकी कोई मैक्जिमम लिमिट नहीं है. इस पोलिसि में 40 साल के टर्म पर मिनिमम ऐज 90 दिन और अधिकतम 55 वर्ष है। 30 साल के टर्म पर कम से कम 2 साल और ज़्यादा से ज़्यादा 45 साल है। जबकि 20 वर्ष के टर्म पर मिनिमम 3 साल और अधिकतम 35 साल है। किसी भी भारतीय नागरिक को इसका लाभ मिल सकता है।

मैच्योरिटी बेनिफिट क्या है (LIC Dhan Rekha Plan Maturity Benefits)

अगर पॉलिसी होल्डर की किसी कारण से मौत हो जाती है तो बीमाधन का 125% बोनस के साथ नॉमिनी को रकम दी जाती है। वहीं मैच्योरोटी पूरी होने के बाद बीमा होल्डर्स को 100 फीसदी मनी बैक के साथ दिया जा सकता है। इसमें मनी बैक को 100% मैच्योरोटी के साथ नहीं जोड़ा जाता।

सर्वाइवल बेनिफिट्स क्या है

LIC Dhan Rekha Plan में 20 साल की पॉलिसी के 10वें और 15वें साल के अंत में सम एश्योर्ड का 10 फीसदी मिलता है ,जबकि, 30 साल की पॉलिसी में 15वें, 20वें और 25वें साल के अंत में सम एश्योर्ड का 15 फीसदी मिलता है, वहीं 40 साल की पॉलिसी में 20वें, 25वें, 30वें और 35वें साल के अंत में सम एश्योर्ड का 20 फीसदी दिया जाता है.

Next Story