बिज़नेस

LIC Bhagya Lakshmi Yojana: एलआईसी की इस इस स्कीम से मिलेगा 110 फिसदी पैसा

LIC Bhagya Lakshmi Yojana
x
LIC Bhagya Lakshmi Yojana: एलआईसी की भाग्य लक्षमी योजना बेहद फायदेमंद योजना है। आइये जानते हैं इस योजना के बारे में।

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) की स्थापना 1 सितंबर 1956 को हुई थी। जो भारत की सबसे बड़ी और सरकारी बीमा कंपनियों में से एक हैं। बीमा पॉलिसी ने समय के साथ कई बीमा पॉलिसी पेश की। और कई आकर्षक जीवन बीमा पॉलिसियों के साथ कुछ माइक्रो बीमा पॉलिसी (micro insurance policy) भी प्रारंभ की। आज हम आपको इस आर्टिकल में इन्हीं बीमा पॉलिसियों में से एक भाग्य लक्ष्मी प्लान के लाभ एवं ग्रेस पीरियड के बारे में बताएंगे

माइक्रो बीमा पॉलिसियों की पेशकश

Minimum premium paying term: न्यूनतम प्रीमियम भुगतान अवधि

इस पॉलिसी में मिनिमम बीमा राशि 20,000 रुपए है, और अधिकतम सीमा 50,000 रुपए है। पॉलिसी के लिए मिनिमम प्रीमियम भुगतान अवधि 5 वर्ष है, जबकि अधिकतम प्रीमियम भुगतान अवधि 13 वर्ष होती है। पॉलिसी अवधि को प्रीमियम भुगतान अवधि + 2 वर्ष के रूप में गणना की जाती है। पॉलिसी की अवधि के अनुसार पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक या मासिक मोड में किया जाता है।

मासिक आधार पर प्रीमियम छूट

मासिक आधार पर यदि आप प्रीमियम भुगतान नहीं कर पाते हैं। तो इस पॉलिसी में आपको 30 दिनों की छूट यानी ग्रेस पीरियड दिया जाता है। अगर तिमाही, छमाही, और सालाना आधार पर यही ग्रेस पीरियड 60 दिनों का होता है। लेकिन ध्यान रहे कि यदि 1 वर्ष से कम प्रीमियम का भुगतान किया गया है और इसके बाद के प्रीमियम का भुगतान नहीं किया गया हैं, तो पॉलिसी के तहत सभी लाभ पहले बिना पेमेंट वाले प्रीमियम की तारीख से ग्रेस पीरियड के अंत के बाद समाप्त हो जाएंगे।

भाग्यलक्ष्मी योजना हैं एक माइक्रो बीमा पॉलिसी

माइक्रो बीमा पॉलिसी (micro insurance policy) एक ऐसी पॉलिसी होती है, जिसमें कम इनकम वाले परिवारों या कम बचत कर पाने वाले लोगों को कवरेज प्रदान करें। एलआईसी की खासी स्कीम भाग्य लक्ष्मी योजना (Bhagya Lakshmi Scheme) एक नाॅन-लिंक्ड, नाॅन-पार्टिसीपेंटिंग माइक्रो बीमा पॉलिसी है।

Bhagya Lakshmi Yojana: भाग्य लक्ष्मी योजना के Term Plan

भाग्य लक्ष्मी योजना (Bhagya Lakshmi Yojana) एक सीमित प्रीमियम भुगतान टर्म प्लान है, जिसमें पॉलिसी अवधि के समाप्ति तक बिमित व्यक्ति के जीवित रहने पर मैच्योरिटी पर देय राशि प्रीमियम की कुल राशी की 110 फ़ीसदी होती है। इस पॉलिसी में कोई टैक्स एवं अतिरिक्त प्रीमियम शामिल नहीं हो सकते है। अगर मैच्योरिटी से पहले पॉलिसीधारक की डेथ हो जाती है। तो 'सम एश्योर्ड ऑन डेथ' का भुगतान किया जाएगा।

यें ले सकते हैं भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ

एलआईसी भाग्य लक्ष्मी योजना (LIC Bhagya Lakshmi Plan) के लिए मिनिमम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष है। अगर कोई 6 से 13 वर्ष की अवधि के लिए प्रीमियम भरे तो अधिकतम आयु 55 वर्ष तक होती है।लेकिन इसमें अधिकतम मैच्योरिटी आयु 65 साल होती है। यह आयु प्रीमियम भुगतान अवधि पर निर्भर करती है।

Next Story