बिज़नेस

LIC Aadhaar Shila: एलआईसी की ये है गजब की स्कीम, प्रतिदिन सिर्फ 29 रुपए जमा कर पाएं 4 लाख रूपए, जानिए कैसे?

LIC Aadhaar Shila: एलआईसी की ये है गजब की स्कीम, प्रतिदिन सिर्फ 29 रुपए जमा कर पाएं 4 लाख रूपए, जानिए कैसे?
x
LIC Aadhaar Shila: एलआईसी तरह-तरह की योजनाएं संचालित कर रहा है। इन्हीं में से एक एक ऐसी योजना है जिसमें प्रतिदिन सिर्फ 29 रुपए की बचत की जाए तो इसके मैच्योरिटी पर 4 लाख रुपए प्राप्त होते हैं।

LIC Aadhaar Shila: एलआईसी तरह-तरह की योजनाएं संचालित कर रहा है। इन्हीं में से एक एक ऐसी योजना है जिसमें प्रतिदिन सिर्फ 29 रुपए की बचत की जाए तो इसके मैच्योरिटी पर 4 लाख रुपए प्राप्त होते हैं। इस समाचार के माध्यम से बताई गई एलआईसी की इस योजना का नाम आधारशिला योजना है। यह खासतौर पर महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

समझदारी का दूसरा नाम है आधार शिला

जैसा कि इस पालिसी का नाम है वैसा ही इसका कार्य भी है। यह अपने नाम के अनुसार महिलाओं को आर्थिक तौर पर छोटी-छोटी बचत कर आधार तैयार करती है। तभी तो इस योजना का नाम एलआईसी ने आधारशिला योजना रखा है। इस योजना में 8 से 55 वर्ष की महिलाएं निवेश कर सकती हैं।

29 रुपए की बचत पर मिलेंगे 4 लाख

अगर समझदारी से योजना का लाभ लेने के लिए हर दिन 29 रुपए की बचत की जाए तो बड़ी ही आसानी से एक बड़ी रकम 4 लाख रुपए बनाए जा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आपकी उम्र 30 वर्ष है इसमें 20 वर्ष तक रोजाना 29 रूपये जमा किये जाएं तो तो यह 20 वर्ष में आपकी कुल रकम 214696 रुपए हो जाते हैं। वही मैच्योरिटी पर 20 साल बाद आपको 3 लाख 97 हजार रुपए प्राप्त होंगे।

इतना कर सकते हैं इन्वेस्ट

जानकारी के अनुसार एलआईसी के हर सिलाई योजना में 75 हजार रुपए से लेकर 3 लाख रुपए तक इन्वेस्ट किया जा सकता है। मैच्योरिटी की न्यूनतम समय सीमा 10 वर्ष से लेकर 20 वर्ष तक है। इस योजना को 70 वर्ष की उम्र तक के लोग मासिक तिमाही छमाही या सालाना आधार पर ले सकते हैं।

यह आधार शिला प्लान सिक्योरिटी के साथ बचत भी देता है। ऐसे में जिनका आधार कार्ड बना हुआ है वह ना से जुड़ सकते हैं। वही बताया गया है कि पाल्सी धारक की मृत्यु हो जाने के पश्चात पार्टी में दर्ज नामिनी को भुगतान किया जाता है।

Next Story