बिज़नेस

LED Bulb Price In Hindi 2022: खुशखबरी! 15 रुपए से भी कम दाम में मिलेगा एलईडी बल्ब, हर सदस्य को मिलेंगे 5 बल्ब, फटाफट जाने नया अपडेट

LED Bulb Price
x

LED Bulb Price

LED Bulb Price Update In Hindi: बिजली की बचत ही बिजली का उत्पादन है। इसी थीम पर देश की सरकार एलईडी बल्ब (LED Bulb) की उपयोगिता पर जोर दे रही है।

LED Bulb News In Hindi: बिजली की बचत ही बिजली का उत्पादन है। इसी थीम पर देश की सरकार एलईडी बल्ब (LED Bulb) की उपयोगिता पर जोर दे रही है। सरकार बिजली की खपत आधा करने की दिशा में प्रयास कर रही है। माना जा रहा है कि बिजली की बचत करने के लिए एलईडी बल्ब बहुत बड़ा माध्यम है। बाजर में एलईडी बल्ब की कीमत ज्यादा है। इसके लिए सरकार का प्रयास है कि आम लोगों को सस्ते दर पर एलईडी बल्ब उपलब्ध करवाए जाएं। पता चल रहा है कि सरकार 15 रूपये में हर परिवार के सदस्य को 5 बल्ब दे रही है।

यह कंपनी कर रही वितरण

किफायती दर पर एलईडी बल्ब उपलब्ध कराने का कार्य कन्वेर्जेस एनर्जी सर्विस लिमिटेड (Converges Energy Service Limited) द्वारा जा रहा है। कंपनी ने इस दिशा में कार्य करते हुए अब तक करीब 1 लाख एलईडी बल्ब वितरण करने का लक्ष्य भी हासिल कर लिया है। जिस बल्ब की कीमत बाजार में 100 रुपए है उसे मात्र 15 रुपए में उपलब्ध करवा रही है।

बाजार में मिलने वाले एलईडी बल्ब महंगे होने के साथ ही मात्र 1 वर्ष की गारंटी पर मिल रहे हैं। ऐसे में एक वर्ष बाद खराब होने पर लोगों को पुनः ज्यादा कीमत देकर बल्ब खरीदना पड़ता है। इन सब बातों को ध्यान में रखकर सरकार काफी कम दाम पर एलईडी बल्ब उपलब्ध करवा रही है।

3 वर्ष की गारंटी

कंपनी द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे एलईडी बल्ब पर 3 वर्ष के गारंटी दी जाती है। बल्ब के खराब होने पर उसका रिप्लेसमेंट कंपनी तुरंत कर उपभोक्ता को लाभान्वित कर रही है। इसमें किसानों को तथा गांव में रहने वाले गरीब ग्रामीण परिवार को सीधा लाभ प्राप्त हो जाता है।

क्या है सरकार का लक्ष्य

बिजली बचत करने के उद्देश्य से सरकार ग्राम ऊर्जा कार्यक्रम चला रही है। जिसके तहत 7 से 12 वाट तक के एलईडी बल्ब किफायती दाम पर लोगों को उपलब्ध करवाया जा रहा है।

सरकार के इस प्रयास से एक ओर जहां बिजली की बचत होगी। वहीं कार्बन का उत्सर्जन कम होगा। क्योंकि बिजली उत्पादित करने में काफी मात्रा में कोयले का उपयोग किया जाता है। इससे पर्यावरण को होने वाला नुकसान भी रुकेगा।

एलईडी बल्ब की रोशनी सामान्य बल्बों की अपेक्षा ज्यादा होती है। इससे बिजली की खपत भी कम है, इसलिए सरकार एलईडी बल्बो के उपयोग को बढ़ावा देना चाहती है।

Next Story