बिज़नेस

LED Bulb Price 2022: खुशखबरी! मात्र 10 रुपए में मिल रहा 7 और 12 वॉट का बल्ब...सरकार की धांसू योजना ने मचाया धमाल

LED Bulb Price 2022
x

LED Bulb Price 2022

LED Bulb Price: बिजली की बचत तथा ज्यादा प्रकाश देने वाले एलईडी बल्ब (LED Bulb) के उपयोग पर सरकार जोर दे रही है.

LED Bulb Price In Hindi: बिजली की बचत तथा ज्यादा प्रकाश देने वाले एलईडी बल्ब (LED Bulb) के उपयोग पर सरकार जोर दे रही है। तभी तो सरकार देश के हर नागरिक को बहुत कम दामों में एलईडी बल्ब (LED Bulb) उपलब्ध करवा रही है। कीमत इतनी कि इसे जानने के बाद आप चौंक जायेंगे। बल्ब उपलब्ध करवाने का कार्य सरकारी कंपनी कन्वर्जेंस सर्विसेज लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार ग्राम उज्जवला कार्यक्रम (government led bulb price) के तहत एक परिवार को 5 बल्ब सस्ते दाम पर दिये जा रहे है। या यूं कहें कि एक परिवार को 10 रूपये प्रति बल्ब के हिसाब से, साथ में 3 वर्ष की गारंटी के साथ 5 बल्ब 50 रूपये में देने की व्यवस्था की गई है। देश के जिन नागरिकों को सस्ते में इस योजना का लाभ चाहिए वह योजना का लाभ ले सकते हैं।

LED Bulb Price यहां से हुई शुरुआत

ग्राम उजाला योजना (gram ujala yojana led bulb price) के तहत बिहार, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना से इसकी शुरुआत हो चुकी है। इन प्रदेशों में पुराने पीले बल्ब को हटाकर एलईडी बल्ब लगवाने की दिशा में तेजी से प्रयास किया जा रहा है। सरकार का उद्देश्य है कि दूधिया सफेद रोशनी से पूरा देश रोशन हो।

LED Bulb Price बिजली की होती है बचत

एलईडी बल्ब का उपयोग करने से बिजली की बचत होती है। साथ ही प्रकाश भी ज्यादा रहता है। उदाहरण के तौर पर बताया गया है कि अगर 200 वाट का पीला बल्ब उपयोग किया जाए और उसके स्थान पर 10 या 20 वाट का एलईडी बल्ब उपयोग करें तो पीले बल्ब की अपेक्षा कई गुना ज्यादा प्रकाश फैलता है।

LED Bulb Price 3 वर्ष की गारंटी

कंपनी द्वारा 3 वर्ष की गारंटी पर 12 वाट के एलईडी बल्ब मात्र 10 रूपये में उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इन बल्बों के खराब हो जाने पर एक निश्चित स्थान पर या कहें जहां से आप खरीदेंगे वहीं पर 3 वर्ष तक बदल कर दूसरा बल्ब प्राप्त कर सकते हैं। कंपनी इसे बदलने में कोई भी आनाकानी नहीं करती। आवश्यकता सिर्फ इस बात की है कि बल्ब खरीदे के समय दी गई पक्की रसीद को सुरक्षित रखें। इस रसीद को दिखाकर आप तीन वर्ष तक बल्ब बदल सकते हैं।

बताया जाता है कि अक्षय ऊर्जा संरक्षण दिवस 2021 पर सीईएसए ने देश में 1 दिन में करीब 1000000 से अधिक बल्ब का वितरण करने का रिकॉर्ड बना चुकी है। कंपनी अब इस दिशा में प्रयासरत है कि देश के ज्यादातर राज्यों में बल्ब का वितरण किया जाए

Next Story