बिज़नेस

Led Bulb Latest Update 2022: बिन Light के जलेगा ये बल्ब, कीमत इतनी सस्ती की सुनकर उछल पड़ेंगे आप! फटाफट जाने

Led Bulb Latest Update 2022
x

Led Bulb Latest Update 2022

LED Bulb Price: आज देश के लगभग सभी घर एलईडी बल्ब (LED Bulb) से रोशन हैं।

LED Bulb Price In Hindi 2022: आज देश के लगभग सभी घर एलईडी बल्ब (LED Bulb) से रोशन हैं। सरकार ने पोस्ट ऑफिस के माध्यम से सस्ते में एलईडी बल्ब उपलब्ध करवाकर एलईडी बल्ब उपयोग की क्रांति ला दी। आमतौर पर आज सभी के घरों में ज्यादातर इन्हीं बल्बो का उपयोग हो रहा है। लेकिन इसमें भी एक ऐसा एलईडी बल्ब तैयार किया गया है जो बिना बिजली के जलता है और अच्छी रोशनी देता है। आइए जाने इस बल्ब के बारे में।

रिचार्जेबल एलईडी बल्ब

बिजली कट जाने के बाद भी जलने वाले इस एलईडी बल्ब को हम रिचार्जेबल एलईडी बल्ब (Rechargeable LED Bulb) के नाम से जानते हैं। इस बल्ब की खासियत यह है कि जब तक लाइट रहती है यह बल्ब बिजली का उपयोग करते हुए जलता है। साथ में बल्ब के अंदर लगी हुई बैटरी को भी चार्ज करता रहता है। लेकिन जैसे ही बिजली चली जाती है यह बल्ब अपने बैटरी के बल पर प्रकाश फैलाता है।

जलता है 4 घंटे

रिचार्जेबल एलइडी बल्ब (Rechargeable LED Bulb) के संबंध में बताया गया है कि बिजली के न रहने पर लिथियम आयन बैटरी करीब 4 घंटे तक बल्ब को प्रकाश फैलाने में मदद करता है। इन एलईडी बल्ब में 6 महीने की वारंटी भी मिल रही है।

बहुत काम का है बल्ब, दाम भी किफायती

इस पर्व की कीमत वैसे तो बहुत ज्यादा है करीब 500 रुपए में एक बल प्राप्त होता है। लेकिन इस समय यह बल्ब ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर बहुत ही सस्ते दाम पर मिल रहा है। या यूं कहें कि काफी पैसों की बचत हो रही है।

बताया गया है कि विप्रो के रिचार्जेबल एलइडी बल्ब आप अमेजॉन पर मात्र 348 रुपए में खरीद सकते हैं। वही फिलिप्स कंपनी के इस 12 वाट बल्ब की कीमत 629 रुपए है। 10 वाट वाला बल्ब 549 रुपए में प्राप्त हो रहा है। इसे फ्लिपकार्ट और अमेजॉन से खरीदा जा सकता है।

Next Story