बिज़नेस

LED Bulb In Hindi 2023: बिजली जाने के बाद भी चलेगा ये मामूली सा दिखने वाला LED Bulb, मार्केट में मचा रहा धूम

LED Bulb In Hindi 2023
x

LED Bulb In Hindi 2023

परिवर्तन और विकास के इस दौर में नई-नई टेक्नोलॉजी लोगों को बेहतर सुविधा दे रहे हैं।

LED Bulb In Hindi 2023: परिवर्तन और विकास के इस दौर में नई-नई टेक्नोलॉजी लोगों को बेहतर सुविधा दे रहे हैं। लोगों के जीवन को आरामतलब बनाने में टेक्नालाजी का बहुत बड़ा हांथ है। ठंड के दिनों में लोगों को ठंड से राहत पाने के लिए महंगे हीटर का उपयोग करना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं है। वैज्ञानिकों द्वारा टेक्नोलॉजी विकसित करते हुए एक ऐसा बल्ब विकसित कर दिया है जिसे जलाने के बाद पूरा कमरा गरम हो जाएगा। आइए जानें इस बल्ब के बारे में।

बहुत किफायती है बल्ब

इस बल्ब की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे जलाने पर बिजली बिल की बचत होती है। एक ओर जहां हीटर को जलाने के बाद भारी-भरकम बिजली बिल आता है वहीं दूसरी ओर अब इस खास बल्ब का उपयोग करने पर ऐसा नहीं होगा। इस किफायती बल्ब का उपयोग करने पर नाम मात्र बिजली के बिल में ही लोगों को ठंड से राहत मिलेगी।

क्या है बल्ब का नाम

बाजार में इन दिनों 'इंफ्रारेड हीटिंग लैंप' के नाम से मिल रहा बल्ब कमरे में प्रकाश फैलाने के साथ ही गर्मी पैदा करता है। इसे लगाने के बाद कमरे में हीटर रखने की आवश्यकता नहीं पड़ती। लोगों को ठंड से बचाता है। इसे बेहद कम कीमत पर खरीदा जा सकता है।

बताया गया है कि फिलिप्स 250 वाट का इंफ्रारेड हिटिंग लैंप अमेजॉन से खरीदा जा सकता है। इस बल्ब की कीमत 999 रुपए से लेकर 849 रुपए है। अमेजन पर इसे मात्र 849 रुपए में ही खरीदा जा सकता है। जबकि बाजार में इसकी कीमत हजार रुपए से ज्यादा है।

हाथों हाथ बिक रहा बल्ब

अपने खास गुणों की वजह से इंफ्रारेड हीटिंग बल्ब आज हाथों हाथ बिक रहा है। अमेजॉन पर इसे हर कोई खरीद रहा है। क्योंकि यह बल्ब एक साथ दो काम कर रहा है। साथ में बिजली की बचत कर लोगों का चहेता बना हुआ है। आज सबसे बड़ी समस्या बिजली बिल बचत की है जो इस बल्ब के माध्यम से प्राप्त हो रही है।

Next Story