बिज़नेस

LED Bulb In Hindi 2023: कमरे में एंट्री करते ही जलने लगेगा बल्ब, फिर अपने आप बंद हो जाएगी लाइट

LED Bulb In Hindi 2023
x

LED Bulb In Hindi 2023

LED Bulb In Hindi 2023: बाजार में ऐसे बल्ब आ गए हैं जो कमरे में एंट्री करते ही जलने लगेंगे। और आप जैसे ही कमरे से निकल जाएंगे यह बल्ब बंद हो जाएंगे।

LED Bulb In Hindi 2023: कई बार देखा गया है कि धोखे से कमरे की लाइट बंद करना भूल जाते हैं और वह अनावश्यक तौर पर जलती रहती है। इससे बिजली का बिल बढ़ता है साथ में बिजली का अनावश्यक खर्च हो रहा होता है। लेकिन अब बाजार में ऐसे बल्ब आ गए हैं जो कमरे में एंट्री करते ही जलने लगेंगे। और आप जैसे ही कमरे से निकल जाएंगे यह बल्ब बंद हो जाएंगे। आज इस तरह के बल्ब बिजली बचत में सहयोगी सिद्ध हो रहे हैं।

कौन से है बल्ब LED Bulb 2023

एलईडी बल्ब की तरह दिखने वाले यह मोशन सेंसर बल्ब पूरी तरह से ऑटोमेटिक हैं। जैसा कि इनके नाम से ही पता चलता है की यह मोशन को कवर करते हैं। इस बल्ब की खासियत यह है कि आपके कमरे में पहुंचते ही अपने आप बल्ब जलने लगेंगे।

आप को स्विच ऑन करने की जरूरत नहीं है। साथ ही आपको कमरे से निकलते समय बल्ब बंद करने के लिए स्विच ऑफ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जैसे ही आप कमरे से बाहर निकलेंगे मात्र 1 मिनट में बल्ब बंद हो जाएगा।

बल्ब की बढ़ जाती है उम्र

कहा गया है कि इन बल्ब में से माल किया गया है। व्यक्ति के मोशन को कवर करने वाला यह बल्ब अपने आप जलता और बंद हो जाता है। जिससे इस बल्ब की उम्र भी बढ़ जाती है। कहने का मतलब यह कि सामान्य बल्ब की अपेक्षा यह ज्यादा दिनों तक उजाला फैलाएगा।

खरीदें कमरे के हिसाब से बल्ब

यह बल्ब मोशन सेंसर पर काम करता है। इनकी काम करने की क्षमता निश्चित होती है। इसलिए आवश्यक है कि कमरे की लंबाई चौड़ाई के हिसाब से बल्ब लिया जाए। मीडियम साइज के कमरे के लिए 9 वाट का बल्ब खरीदा जा सकता है। तो वही बताया गया है कि बड़े साइज के कमरे के लिए मोशन सेंसर बल्ब खरीदना है तो दुकानदार को कमरे की जानकारी देकर खरीदें।

Next Story