बिज़नेस

Led Bulb In Hindi 2023: मात्र 10 रुपए के खर्च में जगमगाएं घर, फटाफट जाने Latest Update

LED Bulb
x

LED Bulb

Led Bulb 2023: LED बल्ब का इस्तेमाल हर घर में हो रहा है. यदि आप भी एलईडी बल्ब का इस्तेमाल कर रहे है.

Led Bulb 2023: LED बल्ब का इस्तेमाल हर घर में हो रहा है. यदि आप भी एलईडी बल्ब का इस्तेमाल कर रहे है और वो आपके खराब या फ्यूज हो रहा है तो आपको नए बल्ब खरीदने के लिए 100 रुपए से 150 रुपए चुकाने पड़ते है. फ्यूज बल्ब को सिर्फ 10 रुपए में रिपेयर (LED Bulb Repair Tips) कर सकते हैं।

फ्यूज बल्ब

LED बनाने वाले इलेक्ट्रिशियन के मुताबिक, हर बल्ब में एक किट लगा होता है। अगर बल्ब 9W का है तो उसका किट भी 9W का ही रहता है और इसमें 9W का ही PCB भी रहता है। इसका मतलब जितने वॉट की लाइट रहती है, उतने ही वॉट का PCB में बल्ब लगता है। मान लीजिए आपके घर में लगा 9W का बल्ब खराब हो जाता है तो इलेक्ट्रिशियन एक कनेक्शन बना होल्डर पर फिट कर इसे चेक करते हैं। अगर बल्ब जला नहीं है तो चिमटी पर टेप लपेट कर PCB के बल्ब को चेक करते हैं और जितने भी बल्ब लगे होते है सभी को चेक किया जाता है। अब मान लीजिए 9 बल्ब में से 8 नहीं जला और 9वां जल गया है तो समझ जाइए कि बल्ब फ्यूज है। अब शॉट बल्ब को हीटिंग शोल्डर से निकालकर नया लगा दिया जाता है। एक बल्ब नया लगाने का खर्च 20-25 रुपए आता है। यानी इतने में ही आपका काम हो जाता है।

वहीं, अगर बल्ब ठीक है तो आपका किट खराब हो सकता है। इसके लिए PCB बदलना पड़ता है। अगर इसमें लोकल किट लगवाते हैं तो उसका खर्च 10 रुपए आता है और कंपनी की किट का खर्च 35-40 रुपए आता है। इतने में आपका बल्ब ठीक हो जाता है। बता दें कि अगर किट अच्छी कंपनी का लगा है तो एक बार ठीक होने के बाद कम से कम सालभर तो आराम से चल जाता है और अगर नया बल्ब लगाने की बजाय टाका लगाकर उसे ठीक किया गया है तो वह कम दिन ही चल पाता है।

Next Story