बिज़नेस

LED Bulb Big Alert 2023: सरकार दे रही मात्र ₹10 में LED Bulb, 3 साल तक नहीं होगा ख़राब, एक परिवार को मिलेंगे सिर्फ 5 बल्ब

LED Bulb Big Alert 2023
x

LED Bulb Big Alert 2023

LED Bulb Big Alert 2023: हर घर का अंधेरा दूर करने तथा घरों को दूधिया रोशनी से जगमगाने सरकार किफायती दाम पर एलईडी बल्ब दे रही है।

LED Bulb Big Alert 2023, Gram Ujala Scheme In Hindi 2023: हर घर का अंधेरा दूर करने तथा घरों को दूधिया रोशनी से जगमगाने सरकार किफायती दाम पर एलईडी बल्ब दे रही है। आप सुनकर हैरान हो जाएंगे कि इस समय 10 रुपए मे 12 वाट का एलइडी बल्ब मिल रहा है। इन बल्ब में 3 वर्ष की गारंटी मिल रही है। क्योंकि आमतौर पर लोगों को पता है कि एलईडी बल्ब की कीमत बहुत ज्यादा है। लेकिन सरकार द्वारा दिए जाने वाले एलईडी बल्ब की कीमत काफी कम रखी गई है जिससे हर घर को रोशन किया जा सके।

एक परिवार को पांच बल्ब Led Bulb

सरकार द्वारा दिया जाने वाला यह एलईडी बल्ब बहुत ही किफायती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि जो जितना चाहे उतना खरीद ले। इसके लिए सरकार ने कुछ प्रतिबंध लगाए हुए हैं। बताया गया है कि एक परिवार को 5 बल्ब दिए जा रहे हैं। बल्ब देने का यह कार्य ग्राम उजाला कार्यक्रम के तहत चलाया जा रहा है।

कहां चल रहा यह कार्यक्रम

जानकारी के अनुसार ग्राम उजाला योजना कार्यक्रम देश के बिहार, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में इस समय चल रहा है। यहां के हर ग्रामीण परिवार को 5 बल्ब 10 रूपये प्रति बल्ब के हिसाब से दिया जा रहा है। इसके लिए कैंप भी लगाए जा रहे हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग ग्राम उजाला योजना का लाभ उठा सकें।

बचेगी बिजली

सरकार का कहना है कि ग्राम उजाला कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों को दिया जाने वाला यह एलईडी बल्ब विद्युत ऊर्जा की बचत करता है। बिजली का उपयोग कम होने की वजह से कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आती है। देश के लिए यह बहुत किफायती योजना साबित हो रही है।

Next Story