बिज़नेस

Success Story: कॉर्पोरेट जॉब छोड़, निशा हुसैन चाय बेच कमा रहीं लाखो, जानिए इनकी सफलता की कहानी

Leaving corporate job Nisha Hussain is earning lakhs by selling tea know her success story
x
गुजरात (Gujarat) के राजकोट (Rajkot) की निशा हुसैन कॉर्पोरेट जॉब छोड़ चाय बेच कर लाखो कमा रहीं है।

गुजरात (Gujarat) के राजकोट (Rajkot) की रहने वाली निशा हुसैन (Nisha Hussain) ने अपनी सफलता के मंत्र का राज सबको बताया। निशा का मानना है कि आपको वह काम करना चाहिए जिसमें आपको मजा आता हो, उसे गर्व से करना चाहिए शर्म से नहीं। आप छोटी-छोटी नौकरियों से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। और जिंदगी में लग्न से किया हुआ काम सफलता की ओर ही लेकर जाता है, चाहे वह छोटा ही क्यों ना हों। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसी सफल घटना के बारे में बताएंगे जिसमें एक लड़की ने अपने परिवार के विरोध का सामना करके चाय बेचकर कमाई की

कूल्हड़‌ देता है चाय को एक खास टेस्ट

निशा के अनुसार उबली हुई चाय को मिट्टी से बने कूल्हड़ में डाला जाता है, जिसे तंदूर में रखा जाता है। इस प्रोसेस में धुआं उठता है और बर्तन से मिट्टी का स्वाद इसे एक खास टेस्ट देता है। जिसका स्वाद गांव में चुल्हे पर बनने वाली चाय के समान होता है।जिसे लोग बड़े चाव से पीते हैं।

निशा को चाय पीना नहीं बनाना था पसंद

निशा को बचपन से ही चाय बनाना बहुत पसंद था।जब निशा ने अपना चाय का बिजनेस शुरू किया तो उसे विश्वास था कि वह सफल हो जाएंगी। लेकिन शुरुआत में सफलता हासिल नहीं होती है। क्योंकि लगातार 15 दिनों तक निशा को अपनी बनाई हुई चाय फेकने पड़ी।

हर महीने कितने कमा रही है?

निशा ने अपनी 25,000 रुपये की बचत का इस्तेमाल कर एक स्टॉल लगाया जिससे उसे 3,000 रुपये प्रतिदिन की कमाई हुई। वे पिछले साल तक हर महीने कम से कम 50,000 रुपये आराम से कमा रही थी। लेकिन लाॅकडाउन के चलते उनकी चाय की दुकान मानो बंद हो गई। जिससे उन्हें भारी नुकसान पहुंचा फिर जून में उन्होंने एक कैफे खोला, लेकिन इसे लगातार चलाने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं जुटा पा सकीं। तो उन्होंने अपना स्टॉल फिर से खोलने का फैसला किया। अब निशा हर महीने 50-55 हजार रुपए कमा रही हैं।

चाय के अन्य फ्लेवर

चाय के अन्य फ्लेवर में अदरक-पुदीना, दालचीनी, लेमनग्रास, इलायची और मसाला चाय शामिल है।

कॉर्पोरेट जगत क्यों छोड़ना चाहा

2015 में निशा ने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के तुरंत बाद, निशा ने राजकोट सब-रजिस्ट्रार के कार्यालय में एक कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में काम करना शुरू किया। वह कहती है कि उन्हें अपने काम में मजा नहीं आया और वह कॉर्पोरेट जगत छोड़ना चाहती थी।

चाय की कीमत

निशा का बिजनेस अभी शुरू ही हुआ था कि 1 दिन एक ग्राहक ने उसके स्टॉल की एक इंस्टाग्राम स्टोरी डाली जो वायरल हो गई। उसके बाद चायलैंड में लोगों का आना शुरू हो गया और लोग निशा को 'राजकोट की चायवाली' कहने लगें। निशा के स्टॉल पर एक कप रेगुलर चाय की कीमत 10 रुपये हैं, और फ्लेवर वाली चाय की कीमत 30 रुपये है। सर्वाधिक बिकने वाला प्रोडक्ट तंदूरी चाय है, जिसकी कीमत 40 रुपये है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story