बिज़नेस

Tata Steel पर ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने दी न्यूट्रल रेटिंग! जानें वजह

Tata Steel पर ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने दी न्यूट्रल रेटिंग! जानें वजह
x
Tata Group Stock: टाटा स्टील के शेयर में ब्रोकरेज हाउस CITI ने निवेश की सलाह दी है।

Tata Group Stock: आज के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स (Sensex) 30 के टॉप गेनर्स में पहुंचा एवं दिग्गज स्टील कंपनी टाटा स्टील (Tata Steel) के शेयरों में आज उछाल देखने को मिला। लेकिन पिछले कुछ महीनों से शेयर पर दबाव बना हुआ है। इस साल शेयर 24 फ़ीसदी से अधिक टूटा है। 16 अगस्त को 1535 का 1 साल का हाई बनाने के बाद इसमें 44 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई। स्टील को लेकर आउटलुक कमजोर दिखाई दे रहा है, जिसके चलते दिग्गज ब्रोकरेज हाउस ने शेयर को लेकर टारगेट प्राइस (Tata Steel Target Price) भी घटा दिए हैं। उनका मानना है कि कंपनी की बैलेंस शीट मजबूत है, लेकिन स्टील प्राइस में करेक्शन से near-term में इस पर दबाव रहेगा।

सामान्य से अधिक इन्वेंट्री होगी

टाटा स्टील (Tata Steel) के पास सामान्य से अधिक इन्वेंट्री होगी ब्रोकरेज का मानना है, क्योंकि स्टील पर 15 फ़ीसदी निर्यात शुल्क लगाए जाने के बाद व्यापार गतिविधियां लगभग थम-सी गई थी। अनुमान लगाया जा रहा है कि अधिकांश स्टील मील अपने मानसून शटडाउन शेड्यूल को पहले ही तैयार कर लेगी। क्योंकि घरेलू डिमांड कमजोर है, एक्सपोर्ट पर EBITDA मार्जिनल से नेगेटिव और हाई इन्वेस्ट्री पाइलअप फिलहाल 2QFY23 के मिड तक स्थिति सामान्य हो जाने की उम्मीद भी जताई जा रही है।

नहीं मिल रहा स्टील की कीमतों को सपोर्ट

टाटा स्टील पर ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल (Brokerage House Motilal Oswal) ने न्यूट्रल रेटिंग दी है एवं ₹965 का टारगेट प्राइस रखा है। इससे पहले ब्रोकरेज ने ₹1410 का टारगेट प्राइस दिया था। ब्रोकरेज के अनुसार कुकिंग कोल की कीमतों में करेक्शन का अनुमान था, लेकिन यह स्टेबल रहा। चीन में मंदी से भी स्टील की कीमतों को सपोर्ट नहीं मिल रहा है।

टाटा स्टील के शेयर में निवेश की दी सलाह

टाटा स्टील के शेयर में ब्रोकरेज हाउस CITI ने निवेश की सलाह दी है। हालांकि 1800 रुपए टारगेट प्राइस से घटाकर ₹1085 कर दिया है। ब्रोकरेज का मानना है कि टाटा स्टील की बैलेंस शीट पिछले 15 साल से सबसे मजबूत दिख रही है। ब्रोकरेज हाउस ने कंपनी के EBITDA का अनुमान लोअर रीयलाइजेशन पर 32 फ़ीसदी/34 फीसदी घटाया है।

Next Story