बिज़नेस

PM Kisan Yojna की 13वीं किस्त को लेकर लेटेस्ट अपडेट! पक्का मिलेगा आपको पैसा, बस दिखाई देना चाहिए ये मैसेज.....आपने चेक किया या नहीं?

PM Kisan Yojna की 13वीं किस्त को लेकर लेटेस्ट अपडेट! पक्का मिलेगा आपको पैसा, बस दिखाई देना चाहिए ये मैसेज.....आपने चेक किया या नहीं?
x
PM Kisan 13th installment Date In Hindi: किसानों को आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए केन्द्र सरकार किसानों को एक वर्ष में 6 हजार रूपये दिये जाते है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Installment Latest News: किसानों को आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए केन्द्र सरकार किसानों को एक वर्ष में 6 हजार रूपये दिये जाते है। यह राशि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से दी जाती है। देश के ज्यादातर किसानों को 12वीं किस्त प्राप्त हो चुकी है। अब 13वीं किस्त मिलने वाली है। अगर आप जानना चाहते हैं कि 13वीं किस्त के लिए पोर्टल पर आपका नाम है या नही तो आप ऐसे चेक करें। क्यांकि जिन किसानो का नाम पोर्टल पर दिख रहा है उन्हे 13वीं किस्त अवश्य प्राप्त होगी।

राज्य सरकार देती हैं अ्रप्रूवल PM Kisan Samman Nidhi Yojana Ki 13th Kist Ko Lekar Latest Update

जानकारी के अनुसार किसानों को जारी की जाने वाली सम्मान निधि के लिए राज्य सरकार द्वारा अप्रूवल जारी किया किया जाता है। जिसके बाद ही केन्द्र सरकार सम्मान निधि की किस्त किसानों के खाते में डालती है। लेकिन देखा गया है कि कई बार किसानों का अप्रूवल डालने में राज्य सरकार विलंब करती है। जिससे किस्त समय पर नही पहुंच पाती।

ऐसे करें चेक PM Kisan Samman Nidhi Yojana Ki 13th Kist Kab Aayegi

Pm Kisan Yojna Ki 13th Kist Kab Jari Hogi राज्य सरकार जिन किसानों का अप्रूवल जारी करती है उन्ही के खाते में राशि डाली जाती है। किस्त जारी होने के पहले ही राज्य सरकार ऐसा करती है। ऐसे में कहा गया है कि राशि जारी होने के पूर्व ही किसान इस स्टेटस को चेकर सकते है।

PM Kisan 13th installment date इसके लिए बताया गया है कि किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाई पर जाकर इसे देख सकते है। बताया गया है कि इस स्टेटस में आपको मैसेज दिखेगा। अगर मैसेज में लिख हो कि वेटिंग फार अप्रूवल बाई स्टेट तो मतलब किसान का अप्रूवल अभी राज्य सरकार द्वारा नहीं किया गया है।

वहीं कई किसानों को आरएफटी लिखा दिखाई देता है। जिसका मतलब होता है रिक्वेस्ट फार ट्रांस्फर। कहने का मतलब कि किसान के डाटा की जांच राज्य सरकार द्वारा कर लिया गया है सत्यापन का कार्य पूरा हो चुका है।

Next Story