बिज़नेस

Pensioners Pension Hike: लाखों पेंशनरों के लिए ताजा अपडेटः मई माह से लागू होगी बढ़ी हुई पेंशन दर, जून से खाते में आएगी राशि

Sanjay Patel
3 April 2023 9:16 AM GMT
Pensioners Pension Hike: लाखों पेंशनरों के लिए ताजा अपडेटः मई माह से लागू होगी बढ़ी हुई पेंशन दर, जून से खाते में आएगी राशि
x
Pensioners Pension Hike: सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों के लिए ताजा अपडेट है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार 1 मई से बढ़ी हुई पेंशन राशि प्रभावी होगी।

Pensioners Pension Hike: सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों के लिए ताजा अपडेट है। हाल ही में बजट सत्र में राज्य सरकार ने पेंशनरों को दी जाने वाली मासिक पेंशन राशि में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया था। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार 1 मई से बढ़ी हुई राशि प्रभावी होगी। अब 1 मई को पेंशनरों के खाते में 1 हजार रुपए पेंशन मिलेगी। चूंकि नई दरें 1 मई से लागू होंगी ऐसे में बढ़ी राशि 1 जून को खाते में आ जाएगी।

जून में बढ़कर आएगी पेंशन की राशि

राजस्थान के सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। बीते दिनों सीएम अशोक गहलोत ने सामाजिक सुरक्षा के तहत दी जाने वाली मासिक पेंशन राशि में बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। जिसके आदेश 1 मई से प्रभावी होंगे वर्तमान में देय 500-750 रुपए प्रतिमाह पेंशन राशि में वृद्धि हो जाएगी। अब न्यूनतम 1 हजार रुपए प्रतिमाह मिलने लगेंगे। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत वृद्धावस्था, एकल नारी, विशेष योग्यजन, लधु एवं सीमात कृषक पेंशन में पात्र आवेदकों को बढ़ी हुई पेंशन की राशि मई माह से मिलनी प्रारंभ हो जाएगी, जो एक जून को उनके खाते में आएगी।

इन्हें मिलेगा पेंशन का लाभ

दौसा जिले के 106340 वृद्धजनों, 30345 एकल नारी और 23693 विशेष योग्यजनों को इसका लाभ मिलेगा। खास बात यह है कि नया वित्तीय वर्ष प्रारंभ होने के साथ ही राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणा में सभी वर्ग के पेंशनर्स को हर महीने मिलने वाली पेंशन राशि में वृद्ध के बाद सामाजिक सुरक्षा वृद्धावस्था, विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा और एकल नारी को इसका लाभ मिल सकेगा।

इनकी भी बढ़ी पेंशन

राजस्थान में सभी आयु वर्ग के कुष्ठ रोग मुक्त विशेष योग्यजन को अब 25सौ रुपए पेंशन दी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणा में पेंशन राशि बढ़ाए जाने के बाद अब 25सौ रुपए कुष्ठ रोग मुक्त विशेष योग्यजन को प्रदान किए जाएंगे। बढ़ी हुई पेंशन राशि जून माह से मिलेगी। वहीं एक अप्रैल से रोडवेज बसों में निःशुल्क यात्रा का लाभ भी मिलना कुष्ठ रोगियों को प्रारंभ हो गया है। यहां यह उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में न्यूनतम पेंशन राशि को बढ़ाकर एक हजार रुपए प्रतिमाह किए जाने की घोषणा की गई थी।

Next Story