बिज़नेस

जानिए किन कारणों से लगातार गिर रहा है Ruchi Soya और Adani Wilmar का शेयर

जानिए किन कारणों से लगातार गिर रहा है Ruchi Soya और  Adani Wilmar का शेयर
x
भारतीय घरेलू बाजार में एडिबल ऑयल की कीमतों को कंट्रोल करने के जो प्रयास किए जा रहे हैं, इसका असर बाबा रामदेव (Baba Ramdev) और गौतम अडानी (Gautam Adani) दोनों की कंपनियों के शेयरों पर बहुत ज्यादा पड़ा है.

Why Ruchi Soya and Adani Wilmar's shares are falling continuously: रुचि सोया एफएमसीजी कंपनी (Ruchi Soya FMCG) और अडानी विल्मर (Adani Wilmar) कंपनी के शेयरों में पिछले कुछ दिनों से लगातार गिरावट जारी है। आपको बता दें रुचि सोया बाबा रामदेव की कंपनी है और अडानी विल्मर (Adani Wilmar) कंपनी अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनी है। भारतीय घरेलू बाजार में एडिबल ऑयल की कीमतों को कंट्रोल करने के जो प्रयास किए जा रहे हैं, इसका असर बाबा रामदेव (Baba Ramdev) और गौतम अडानी (Gautam Adani) दोनों की कंपनियों के शेयरों पर बहुत ज्यादा पड़ा है, जिसके कारण गुरुवार को लगातार चौथे दिन रूचि सोया कंपनी के शेयरों पर लोअर सर्किट लग गया, वही दूसरी तरफ अडानी विल्मर (Adani Wilmar) के शेयर पर भी लगातार तीसरे दिन लोअर सर्किट लगा।

कितनी गिरावट आई रुचि सोया के शेयर में

बीते बुधवार को रुचि सोया का शेयर (Ruchi Soya Share) 5 फ़ीसदी गिरकर 1045.65 रूपए पर क्लोज हुआ। वहीं गुरुवार को इसकी शुरुआती थोड़ा गिरकर हुई। रुचि सोया का शेयर गुरूवार को ₹1041 पर खुला और कारोबार के दौरान इस कंपनी का स्टॉक ₹1064 तक चढ़ा जो आज के दिन का उच्च स्तर था। परंतु कुछ देर बाद रुचि सोया के शेयर का भाव 5% गिर गया और लोअर सर्किट के साथ यह शेयर 993.40 पर आ गया।

किन कारणों से तेल कंपनियो के शेयर लगातार गिर रहे हैं?

अडानी विल्मर (Adani Wilmar) और रुचि सोया दोनों कंपनियों को शेयर बाजार में भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है दोनों कंपनियों का भारतीय तेल के बाजार में बहुत बड़ी हिस्सेदारी है। सर्वप्रथम इंडोनेशिया की तरफ से पाम आयल के निर्यात पर लगाई गई रोक को हटाने का निर्णय लिया गया। जिसके पश्चात सरकार की तरफ से कुछ दिनों पहले बहुत से एडिबल ऑयल (Edible oil) के आयात पर शुल्क हटाने का फैसला लिया गया। दोनों ही फैक्टर बहुत बड़ा कारण है होंगे तेल की कीमतों में कमी के। यही कारण है जिस वजह से रुचि सोया और अडानी विल्मर दोनों कंपनियों के शेयर काफी ज्यादा गिर रहे हैं।

अडानी विल्मर था मल्टी बैगर स्टॉक

अडानी विल्मर की लिस्टिंग फरवरी महीने में हुई थी जिसके बाद ये शेयर मल्टीबैगर साबित हो रहा था, लेकिन अभी कुछ दिनों पहले से लगातार यह शेयर लोअर सर्किट की चपेट में आ गया है। अडानी विल्मर के शेयर पर आज ओपन होते ही लोअर सर्किट लगा और इसकी कीमत गिरकर 631.75 रुपए तक रह गई।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story