बिज़नेस

जानिए किन-किन चीजों के लिए मिलता है Personal Loan?

ECLGS Scheme
x
Personal Loan: आइये जानते है कि किन चीजों के लिए पर्सनल लोन आप बैंक से ले सकते हैं।

पर्सनल लोन (Personal loan) के अपने बहुत से फायदे हैं जैसे कि यह जरूरत के समय आपके फाइनेंस को मजबूती देता है। आप बैंक से कुछ हजार रुपए से लेकर कुछ लाख रुपए तक पर्सनल लोन ले सकते हैं पर्सनल लोन को चुकाने का समय 1 से 5 वर्ष तक होता है जो निर्भर करता है आपने कितना लोन लिया है।

पर्सनल लोन (Personal loan) पर ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती बस कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है। आज हम आपको बताएंगे उन चीजों के बारे में जिनके लिए आप पर्सनल लोन (Personal loan) ले सकते हैं;

होम रेनोवेशन पर्सनल लोन (Home renovation personal loan)

जी हां! सही पढ़ा आपने! अगर आपको अपना किचन का रिनोवेशन कराना हो या घर फिर पुराने फर्नीचर को बदलना हो या अपने आंगन को सजाना हो या अपने बेडरूम को फिर से रिनोवेट कराना हो तो आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं होम रिनोवेशन लोन। ये थोड़ा महंगा है लेकिन बहुत सही और आसान विकल्प है। आजकल एचडीएफसी बैंक होम रिनोवेशन के लिए लोन दे रही है।

शादी के लिए लोन (Marriage loan)

हम सभी जानते हैं कि शादी में बहुत खर्चा होता है और जरूरतमंद परिवार की सहायता के लिए इस लोन को दिया जाता है। इसका उपयोग ज्वेलरी, भोजन और सजावट जैसे प्रमुख शादी के खर्चे को कवर करने के लिए किया जाता है। शादी के सीजन में ब्याज की दरें थोड़ी ज्यादा होती हैं लेकिन आप लोन लेकर अपने सपनों जैसे शादी कर सकते हैं।

कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन (Consumer durable loan)

बहुत सी बैंकों के पास नो कॉस्ट ईएमआई के आधार पर कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन की सुविधा होती है। इसका उपयोग आप फोन, रेफ्रिजरेटर, फर्नीचर और वाशिंग मशीन खरीदने में कर सकते हैं और फिर आराम से ईएमआई देकर अपने लोन को अदा कर सकते हैं।

पेंशन लोन (Pension loan)

ये लोन रिटायर्ड व्यक्तियों के लिए है इसका उपयोग किसी भी वित्तीय इमरजेंसी की स्थिति को कवर करने के लिए किया जाता है। लोन धारक पेंशन का कम से कम 7 से 10 गुना मूल्य तक लोन ले सकता है। आमतौर पर नियम ये है कि ये लोन उसी बैंक से मिलता है जहां से पेंशन मिल रही है, लेकिन लोन लेने से पहले ब्याज की दरों की तुलना जरूर कर लें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story