बिज़नेस

Kisan Vikas Patra Interest Rate Big Alert April 2023: किसान विकास पत्र की ब्याज दर बदली, अब इतने महीनों में मिलेगी दोगुनी राशि

Kisan Vikas Patra Interest Rate Big Alert April 2023: किसान विकास पत्र की ब्याज दर बदली, अब इतने महीनों में मिलेगी दोगुनी राशि
x
Kisan Vikas Patra Interest Rate :किसान विकास पत्र पर अब ब्याज दर में कुछ परिवर्तन किया गया है। लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करने पर अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है।

Kisan Vikas Patra Interest Rate 2023: किसान विकास पत्र हर गरीब से लेकर अमीर तक के व्यक्ति अवश्य खरीद रहे हैं। किसान विकास पत्र डाक विभाग और केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है। किसान विकास पत्र पर अब ब्याज दर में कुछ परिवर्तन किया गया है। बताया गया है कि किसान विकास पत्र लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करने पर अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है। तभी तो किसान विकास पत्र की डिमांड आज भी बहुत ज्यादा है। आइए किसान विकास पत्र के बारे में पूरी जानकारी एकत्र करें।

किसान विकास पत्र की खासियत Kisan Vikas Patra Interest Rate

किसान विकास पत्र की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह अच्छा रिटर्न देने के साथ ही एक व्यक्ति या संयुक्त रूप से अधिकतम 3 लोगों द्वारा खरीदा सकता है।

बताया गया है कि इस किसान विकास पत्र को 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिग के नाम पर भी खरीदा जा सकता है। युवकों के नाम पर भी खरीदा जा सकता है।

बताया गया है कि विकास पत्र में एक हजार रुपए से निवेश शुरू किया जा सकता है। अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है।

ढाई वर्ष बाद किसान विकास पत्र में जमा किया हुआ पैसा निकाला जा सकता है।

किसान विकास पत्र से मिलने वाले लाभ में सरकार टैक्स लेती है।

कितना मिलता है ब्याज

किसान विकास पत्र में वर्तमान समय में 6.9 प्रतिषत ब्याज मिल रहा है। 1 वर्ष में एक व्यक्ति 1.5 रुपए जमा कराए जा सकते हैं। बताया गया है कि 124 महीने में किसान विकास पत्र में जमा किया हुआ पैसा डबल हो जाता है। कहा गया है कि 10 वर्ष 4 महीने में किसान विकास पत्र का पैसा डबल होता है। वैसे तो इसके लिए ब्याज दर का निर्धारण हर तिमाही आधार पर किया जाता है।

आवश्यक दस्तावेज

किसान विकास पत्र खरीदने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होती है जिसमें केवाईसी की प्रक्रिया के लिए पहचान प्रमाण, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस। साथ में बताया गया है कि भरा हुआ आवेदन पत्र होना चाहिए। साथ में जन्म प्रमाणित करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र में लिखी हुई तारीख देना होता है। साथ ही एड्रेस प्रूफ के साथ ही पूरा पता।

Next Story