बिज़नेस

Kisan News: किसानों के लिए खुशखबरी, बहुत जल्दी जारी होने वाली है 12वीं सम्मान निधि

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
x
किसानों के लिए हाल ही में सरकार ने खुशखबरी दे दी है.

किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी होने वाली है। किसानी के कार्य में सहयोग करने के लिए सरकार किसानों को आर्थिक तौर पर नगद सहयोग करती है। सहयोग की इसी दिशा में 2000 रुपए वर्ष भर में 3 बार दिए जाते हैं। बहुत जल्दी किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त के 2000 रुपए किसानों के खाते में आएंगे। इन पैसों का उपयोग किसान अपनी खरीफ की फसलों की बेहतरीन के लिए कर सकते हैं।

कब आएगी राशि

पीएम किसान सम्मान निधि की तीन किस्त मैं 6000 रुपए किसानों को वर्ष भर में प्राप्त होते हैं। जिसमें पहली किस्त 1 अप्रैल से 21 जुलाई के बीच दी जाती है। जबकि दूसरे के स्तर का समय 1 अगस्त से 30 नवंबर का रहता है। वहीं तीसरी किस्त किसानों को 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच प्राप्त होता है। ऐसे में माना जा रहा है कि किसानों को अगले महीने की 1 तारीख से लेकर किसी भी दिन भर में किस्त जारी की जा सकती है।

ई-केवाईसी करवाएं किसान

किसान सम्मान निधि की 12वीं किसे प्राप्त करने के लिए किसानों से कहा जा रहा है कि वह जल्दी से जल्दी ईकेवाईसी अवश्य करवा लें। अन्यथा किसानों को मिलने वाली यह 12वीं किस अटक सकती है।

ऐसे करें ई-केवाईसी

बताया गया है कि आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसानों को सबसे पहले 'ईकेवाईसी' विकल्प पर क्लिक करें।

वहीं कहा गया है कि बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए किसानों को अपने निकटतम सीएससी केंद्रों में जाकर प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

वहीं बताया गया है कि अगर आप चाहें तो इसे घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से पूरा कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले इसके पोर्टल पर जाएं और लिंक के माध्यम से पूरा कर सकते हैं।

ऐसे करें स्टेटस चेक

अगर किसान यह जानना चाहता है कि उसके पीए सम्मन निधि किस्त का स्टेटस क्या है तो इसके लिए उसे पीएम किसान की वेबसाइट पर जाना होगा। जहां फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें और इसके बाद बेनेफिशियरी स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करें।

कहा गया है कि इतना करने के बाद नया पेज खुलेगा। यहां किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद आपको अपने स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Next Story