बिज़नेस

Kisan Karj Mafi Yojna 2023: किसानो के लिए बड़ा ऐलान, सभी का लोन हुआ माफ़, फटाफट जाने Latest Update

kisan_karj_mafi
x

kisan_karj_mafi

Kisan Karj Mafi Yojna 2023: क‍िसानों के लिए केंद्र सरकार के अलावा राज्‍य सरकारों के द्वारा तरह-तरह की योजनाएं चलाई जा रही है.

Panjab Kisan Karj Mafi Yojna 2023: क‍िसानों के लिए केंद्र सरकार के अलावा राज्‍य सरकारों के द्वारा तरह-तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. केंद्र सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान योजना की 13वीं क‍िस्‍त (13th installment of PM Kisan Yojana) किसानो के खाते में आ चुकी है. जैसा की आप जानते है की इन दिनों कई राज्यों में मौसम की मार के चलते फसल को भारी नुकसान हुआ है. इसके बाद राज्य और केंद्र दोनों ने किसानो को हुई हानि का मुआवजा देने का ऐलान कर दिया है. जैसा की आप लोग जानते है की मौसम की मार की वजह से रबी की फसल का भारी नुकसान हुआ है. कें

पंजाब सरकार ने दी बड़ी राहत

बारिश और ओलावृष्टि के नुकसान को लेकर पंजाब के सीएम भगवंत मान ने बड़ा ऐलान कर दिया है. सीएम भगवंत ने ऐलान करते हुए कहा की प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों से लिये गये कर्ज की अदायगी पर रोक लगाने की घोषणा की जाए . मान ने बयान देते हुए कहा की किसान नुकसान से उबरने के बाद इस राशि का भुगतान कर सकते हैं. अब किसान डिफॉल्टर बनने से बच जाएंगे.

सम‍ित‍ियो के द्वारा किसानो को मिलता है लोन

बता दे की राज्य सहकारी समितियां के द्वारा किसानों को ऋण मिलता है. उन्होंने हाल की बारिश के कारण फसल क्षति का आकलन करने के लिए एक विशेष 'गिरदावरी' (क्षेत्र निरीक्षण) के निर्देश जारी किए थे और इसे एक सप्ताह के भीतर पूरा करने का आदेश दिया था. बेमौसम बारिश के साथ ओलावृष्टि और तेज हवाओं के कारण राज्य के कई हिस्सों में गेहूं और अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा है.

Next Story