बिज़नेस

Kisan Credit Card Yojana In Hindi 2023: किसानों के लिए बड़ा ऐलान, अब KCC पर मिलेगा ₹5 लाख से अधिक का लोन, ऐसे उठाएं फायदा

Kisan Credit Card Yojana In Hindi 2023: किसानों के लिए बड़ा ऐलान, अब KCC पर मिलेगा ₹5 लाख से अधिक का लोन, ऐसे उठाएं फायदा
x
Kisan Credit Card Yojana Loan In Hindi 2023, KCC Application Form 2023: किसानों को खेती के लिए समय पर पैसे उपलब्ध हो किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जा रहा है। इस किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान अब 5 लाख रुपए तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

Kisan Credit Card Yojana Loan In Hindi 2023: किसानों की माली हालत सुधारने के लिए सरकार कई तरह से सहयोग कर रही है। एक ओर केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से 6000 रुपए दे रही है। वहीं किसानों को खेती के लिए समय पर पैसे उपलब्ध हो किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जा रहा है। इस किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान अब 5 लाख रुपए तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार किसे दे रहे KCC

जानकारी के अनुसार सरकार केसीसी (KCC Loan) को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करने में जुटी हुई है। केंद्र सरकार ने सभी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card Yojana In Hindi) से जोड़ने का अभियान शुरू किया है। सभी किसानों को ऋण उपलब्ध हो इसके लिए ऋण आवेदन पत्र 2023 का पीडीएफ प्रारूप ऑनलाइन जारी किया गया है।

बताया गया है कि किसान, पशुपालक, मछली पालन 4% की दर से किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card Yojana) प्राप्त कर सकते हैं। किसानों को केसीसी के माध्यम से खेती किसानी पशुपालन मछली पालन के लिए समय पर ऋण उपलब्ध हो सकेगा।

वित्त मंत्री की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने निरंतर आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए अतिरिक्त रियायत क्रेडिट को बढ़ाया है। इससे केसीसी योजना के लगभग 2.5 करोड़ किसानों को लाभ प्राप्त होगा।

अभी भी वंचित हैं करोड़ों किसान

सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़े पर अगर गौर करें तो पता चलता है कि 9.7 करोड़ किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीकृत हैं। जबकि अभी तक देश के करीब 6.7 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी हो चुका है। ऐसे में माना जा रहा है कि लगभग 3 करोड़ किसानो को अभी भी किसान क्रेडिट कार्ड केसीसी की सुविधा नहीं है।

Next Story